हरियाणा के किसानों की बदल रही है किस्मत, अब अधिक रेट पर विदेश जाएगा उनका गेहूं

Must Read

डी पांडेय
डी पांडेयhttp://Heraldhindi.com
I keep my eyes wide open and observe everything minute. I strive for development and I live for Content Writting.

Delhi: हम जानते हैं कि पिछले कुछ समय में एमएसपी को लेकर देश में काफी कुछ हुआ है। वहीं अब हाल ही में हरियाणा के 8 जिलों के किसानों के लिए एक बड़ी खुशखबरी आई है जिसमें बताया जा रहा है कि अब इन 8 जिलों के किसानों का गेहूं विदेशों में एमएसपी से भी ज्यादा दामों पर मिलने वाला है। इन जिलों के किसानों का गेहूं हैफेड नाम की एजेंसी द्वारा ही खरीदा जाने वाला है।

बताया जा रहा है कि अब हरियाणा के 8 जिलों के गेहूं को एमएसपी से भी ज्यादा भाव पर खरीदा जाएगा और फिर उसे विदेशों में बेचा जाएगा। बता दें कि रूस यूक्रेन युद्ध के कारण भी विदेशों में गेहूं की मांग बढ़ गई है। अब हैफेड नाम की कंपनी ही इन किसानों के गेहूं को खरीदने वाली है। मांग के कारण ही एजेंसी द्वारा गेहूं के दाम बढ़ा भी दिए गए।

 

एमएसपी से ज्यादा भाव पर बिकेगा इन जिलों का गेहूं

बता दें कि हरियाणा के करनाल, पानीपत, भिवानी, जींद, कुरुक्षेत्र, हिसार, फ़तेहाबाद और सिरसा के किसानों के लिए एक बड़ी खुशखबरी आई है जिसके मुताबिक अब इन जिलों के किसानों का गेहूं एमएसपी से ज्यादा भाव पर खरीदकर विदेशों में बेचा जाएगा। इन जिलों के गेहूं के नमूने को प्रयोगशालाओं में भेजा गया था जहां इनकी गुणवत्ता की जांच भी की गई। इसके बाद ही इन जिलों के गेहूं तय मानक पर खरे उतरे।

बताया जा रहा है कि करनाल, पानीपत और कुरुक्षेत्र ज़िले के गेहूं को पहले तय मानक पर खरा उतरा नहीं पाया गया लेकिन फिर इन जिलों के गेहूं को भी इसमें शामिल कर लिया गया है। जानकारी के मुताबिक एजेंसी अब इन 8 जिलों से 2 लाख टन गेहूं खरीदने वाली है। वहीं खास बात तो ये है कि ये गेहूं एमएसपी से ज्यादा भाव पर बेचा जाएगा। गेहूं का एमएसपी 2015 रूपये है लेकिन अब कंपनी इसे 2040 रूपये प्रति क्विंटल खरीदेगी।

गेहूं की मांग बढ़ने से बढ़ गया गेहूं का दाम

बता दें कि हैफेड ने पहले एफ़सीआई केलिए खरीद की थी लेकिन रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध के कारण अंतर्राष्ट्रीय बाज़ारों में भी गेहूं की डिमांड बढ़ गई है। ऐसे में अब एजेंसी व्यावसायिक खरीद कर रही है। पहले गेहूं का मूल्य 2020 रखा गया लेकिन मांग बढ़ने के कारण इस दाम अब 2040 रूपये हो गए हैं। बताया जा रहा है कि ये रकम सीधा अब आढ़ती के अकाउंट में ही भेजी जाएगी। ऐसे में इससे अब इन 8 जिलों के किसानों को भी काफी लाभ मिलने वाला है। इन जिलों के गेहूं अब एमएसपी से ज्यादा दाम पर ही विदेशों में बिकने वाले हैं।

- Advertisement -spot_img

Latest News

हरियाणा में ट्रैफिक नियम हुए सख्त, नियम तोड़ने पर हमेशा के लिए रद्द होगा लाइसेंस और परमिट

Delhi: हरियाणा में यातायात नियमों का सख्ती से पालन कराने पर ज़ोर दिया जा रहा है। इसके लिए हरियाणा...
- Advertisement -spot_img

और भी पढ़े