हरियाणा के फरीदाबाद में 10 एकड़ में बन रहा है दूसरा हाईटेक बस अड्डा, शहर में चलेंगी डेढ़ सौ मिनी बसें

Must Read

हिमेश ठाकुर
हिमेश ठाकुर
My Profession is a god for me. I Love to Write entertainment news.

फरीदाबाद : मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश के सभी शहरों को हरा भरा करने के लिए राज्य स्तर पर एक संयुक्त हार्टिकल्चर विंग तैयार किया जाएगा। इस विंग को अपनी नर्सरी और अन्य संसाधन भी उपलब्ध होंगे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण (एफएमडीए) की मीटिंग में विकास कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस दौरान वर्ल्ड प्रैस डे, अक्षय तृतीया व भगवान परशुराम जयंती की बधाई भी दी।

फरीदाबाद के लिए 450 करोड़ की मंजूरी

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि फरीदाबाद शहर के विकास के लिए मीटिंग में 450 करोड़ रुपये के विकास कार्यों को मंजूरी दी गई है। इसके साथ ही 586 करोड़ रुपये के नए साल के बजट को मंजूरी भी मीटिंग में दी गई है। इसके लिए पैसा अलग-अलग स्रोतों से जुटाया जाएगा। उन्होंने कहा कि फरीदाबाद शहर का विकास हो रहा है और शहर की आबादी बढ़ रही है तो पानी की मांग भी बढ़ेगी। ऐसे में मीटिंग में आदेश दिए गए हैं कि भविष्य में बेहतर सप्लाई की विस्तृत रिपोर्ट तैयार की जाएगी।

गांवों के विकास पर खर्च होगा 350 करोड़

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि फरीदाबाद नगर निगम में पिछले दिनों 24 गांवों को शामिल किया गया था। इन गांवों में जमीन अधिग्रहण के बाद करीब 350 करोड़ रुपया आया था उस पैसे को उन्हीं गांवों में खर्च करने की मांग ग्रामीण कर रहे थे। अब एफएमडीए की मीटिंग में निर्णय लिया गया है कि जो पैसा इन गांवों का है वह इन्हीं क्षेत्रों के विकास पर खर्च किया जाएगा। उन्होंने कहा कि फरीदाबाद शहर में फिलहाल तीन बस अड्डे हैं। इनमें बल्लभगढ़ बस अड्डा इंटर स्टेट बस अड्डा विकसित हो रहा है। एनआईटी बस अड्डे का काम भी अंतिम चरण में है। सेक्टर-12 में भी 10 एकड़ में बस अड्डा प्रस्तावित है।

ग्रेटर फरीदाबाद में भी बनेगा बस अड्डा

अब ग्रेटर फरीदाबाद में भी एक लोकल बस अड्डे की जगह चिन्हित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि सिटी बस सर्विस को जीएमडीए से 50 बसें दी गई थी और यह सेवा फरीदाबाद शहर में बेहतरीन कार्य कर रही है। भविष्य में इस बेड़े में 150 नई बसें शामिल करने पर विचार किया जा रहा है। इनमें मिनी बसे और बड़ी बसें भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि भविष्य में इलेक्ट्रिक बसों पर फोकस रहेगा। उन्होंने कहा कि पिछली मीटिंग में पानी सप्लाई करने वालों के लिए पानी के टैंकर एफएमडीए द्वारा भरने की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए थे। अब इसके लिए पोर्टल बना दिया गया है और आज लॉन्च भी करा दिया है। उन्होंने कहा कि शहर को पूर्व से पश्चिम तक जोड़ने के लिए तीन अंडर पास की फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिए हैं। यह काम जल्द पूरा करने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि शहर की छोटी-बड़ी 20 से ज्यादा सड़कों के विकास की योजना तैयार कर ली गई है। तीन मुख्य सड़कों पर काम भी शुरू हो चुका है और इसमें सेक्टर 11-12 डिवाईडिंग रोड पर ट्रैफिक भी शुरू कर दिया गया है।

तीन मुख्य सड़कों का काम शुरू

फरीदाबाद की तीन मुख्य सड़कों पर काम शुरू है। सेक्टर 12 रोड भी शुरू कर दिया गया है। मीटिंग में केंद्रीय ऊर्जा एवं भारी उद्योग राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर, प्रदेश के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा, फरीदाबाद के विधायक नरेंद्र गुप्ता, तिगांव के विधायक राजेश नागर, पृथला के विधायक नयनपाल रावत, एनआईटी के विधायक नीरज शर्मा, विधायक सीमा त्रिखा, भाजपा जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा, एफएमडीए के सीईओ सुधीर राजपाल, अतिरिक्त सीईओ अनिता यादव, मुख्यमंत्री के विशेष सचिव अनिल राव, पुलिस आयुक्त विकास अरोड़ा, उपायुक्त जितेंद्र यादव, स्मार्टसिटी की सीईओ डा. गरिमा मित्तल, नगर निगम आयुक्त यशपाल यादव, एचएसवीपी के प्रशासक जितेंद्र दहिया,मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार अमित आर्य, मीडिया कार्डिनेटर मुकेश वशिष्ठ सहित सभी विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

- Advertisement -spot_img

Latest News

बच्चों के लिए वरदान है बिना कैश काउंटर वाला अस्पताल, मुफ्त होता है बच्चों के दिल का इलाज

Delhi: हम जानते हैं कि आज भी ऐसे कई बच्चे हैं जो दिल की बीमारी के साथ ही पैदा...
- Advertisement -spot_img

और भी पढ़े