हरियाणा और NCR के लोग शराब खरीदने जा रहे हैं दिल्ली, ₹600 में मिल रही है 17 सौ की बोतल

Must Read

डी पांडेय
डी पांडेयhttp://Heraldhindi.com
I keep my eyes wide open and observe everything minute. I strive for development and I live for Content Writting.

 नई दिल्ली  : दिल्ली में शराब पर छूट का सिलसिला अभी भी जारी है। अब भी दिल्ली में शराब पर भारी छूट दी जा रही है। धीरे धीरे अब इस छूट को बढ़ाया ही जा रहा है ऐसे में दिल्ली सरकार और लोगों के भी मजे आ गए हैं। बताया जा रहा है कि इस छूट का लाभ उठाने के लिए हरियाणा और एनसीआर के इलाकों से भी लोग जमकर शराब खरीदने के लिए आ रहे हैं। कुछ समय पहले भी दिल्ली में शराब पर 50% छूट दी जा रही थी।

इसके बाद इस छूट को 25% कर दिया गया है। वहीं दिल्ली में शराब पर से कई तरह के टैक्स भी हटा दिए गए हैं जिससे लोगों को बहुत ही कम दामों में शराब मिल पा रही है। हालांकि शुरुआत में तो दुकानदारों ने भी सरकार के इस फैसले का विरोध किया था और इस छूट को हटाने की बात कही थी।
बताया जा रहा है कि इस बंपर डिस्काउंट के दौरान की बोतल ₹600 में मिल रही है.

दिल्ली में सस्ते में मिल रहीं है शराब

बता दें कि दिल्ली में शराब खरीदने पर भारी छूट दी जा रही है। ऐसे में दिल्ली में शराब पर छूट इस समय खूब सुर्खियों में है। वहीं कई लोग ये सोचने पर भी मजबूर हो गए हैं कि आखिर विक्रेताओं को छूट देने के बाद फायदा कैसे हो रहा है। पहले भी दिल्ली सरकार की ओर से 50% की छूट दी गई थी वहीं अब 25% की छूट के साथ कई कर भी शराब पर से हटा दिए गए हैं। ऐसे में अब जो जितनी अधिक बिक्री करेगा उसे उतना ही लाभ मिलने वाला है।

बताया जा रहा है कि दिल्ली सरकार द्वारा अब शराब की बिक्री का काम पूरी तरह से निजी हाथों में ही दे दिया गया है। वहीं सरकार ने शराब की खुदरा विक्रेता कंपनियों से शराब की बिक्री से पहले ही लाइसेन्स शुल्क के तौर पर 300 करोड़ ले लिए हैं। वहीं शराब का एमआरपी भी अब तय कर दिया गया है। ऐसे में अब विक्रेताओं को एमआरपी से कम दामों पर भी शराब देने की इजाजत दे दी गई है। बस इसी के बाद से ही शराब पर भारी छूट देने का सिलसिला शुरू हो गया है।

कई टैक्स भी हो चुके है माफ

जानकारी के मुताबिक यदि किसी कंपनी की शराब की बोतल 150 रूपये की है तो उस पर 150% कस्टम ड्यूटी, 200% इंपोर्टर मार्जिन, 85% एक्साइज़ ड्यूटी, 25% वैट और 12% का होलसेलर मार्जिन लगता है। ऐसे में इस बोतल की कीमत 1600 होती थी और विक्रेता इस पर 100 रूपये मुनाफा लेता था जिससे कीमत 1700 तक जाती थी। लेकिन अब इस पर से 25% वैट हटा दिया गया है। वहीं एक्साइज़ ड्यूटी भी 85% से 1% कर दी गई है। होलसेलर मार्जिन भी खत्म हो चुका है ऐसे में 1700 वाली बोतल भी 600 तक में मिल रही है।

- Advertisement -spot_img

Latest News

हरियाणा में ट्रैफिक नियम हुए सख्त, नियम तोड़ने पर हमेशा के लिए रद्द होगा लाइसेंस और परमिट

Delhi: हरियाणा में यातायात नियमों का सख्ती से पालन कराने पर ज़ोर दिया जा रहा है। इसके लिए हरियाणा...
- Advertisement -spot_img

और भी पढ़े