पापा को नहीं था विश्वास, मगर हरियाणा की इस बेटी ने बनकर दिखाया IAS अफसर

Must Read

पुलकित कपूर
पुलकित कपूर
I am Pulkit Kapoor The best strategy maker for Herald Hindi

नई दिल्ली:हम जानते हैं कि यूपीएससी परीक्षा में सफलता हासिल करना वाकई बेहद ही मुश्किल होता है। हर साल लाखों परीक्षार्थी इस परीक्षा को देते हैं लेकिन सफलता कुछ ही लोगों को मिल पाती है। लेकिन कड़ी मेहनत और बुलंद हौंसलों के सहारे इस परीक्षा में सफलता पाना थोड़ा आसान हो सकता है। आज हम आपको एक ऐसी ही IAS अफसर के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने आत्मविश्वास और सही रणनीति के सहारे ही इस परीक्षा को पास किया।

ये कोई और नहीं बल्कि महिला IAS सोनल गोयल हैं जो हरियाणा के पानीपत की रहने वाली हैं। आज सोनल ने अपनी कड़ी मेहनत से अपनी अलग पहचान बनाने का काम किया है। लेकिन एक समय था जब सोनल के पिता चाहते थे कि उनकी बेटी यूपीएससी की तैयारी न करें। ऐसा लगता था कि पापा को अपनी बेटी पर विश्वास नहीं था कि वह आईएएस बन सकेगी लेकिन सोनल ने नौकरी और एलएलबी की पढ़ाई के साथ साथ इस परीक्षा की तैयारी की और दूसरे प्रयास में सफलता को हासिल किया।

 

साधारण परिवार में हुआ था सोनल का जन्म

आज भी ऐसे कई लोग हैं जो यूपीएससी पास कर अफसर बनने का सपना देखते हैं। लेकिन इस परीक्षा में सफलता हासिल करना वाकई आसान नहीं होता है। कई परीक्षार्थी तो कई बार इस परीक्षा को दे चुके होते हैं लेकिन इसके बावजूद भी उन्हें इस परीक्षा में सफलता नहीं मिल पाती है। आज कहानी एक ऐसी ही महिला आईएएस अफसर की जिसने के सफर में कई मुश्किलों का सामना किया लेकिन कभी हार नहीं मानी और कड़ी मेहनत से अपने परिवार का नाम भी रोशन किया।

इस महिला अफसर का नाम सोनल गोयल हैं जो हरियाणा के पानीपत की रहने वाली हैं। सोनल का जन्म पानीपत के एक साधारण परिवार में हुआ था। सोनल के पिता भी सीए हैं। सोनल हमेशा से ही पढ़ाई लिखाई में काफी अच्छी थी। हालांकि शुरुआत में उन्हें यूपीएससी के बारे में ज्यादा जानकारी ही नहीं थी। लेकिन जब उन्हें इस बारे में पता चला तो सोनल ने भी इस परीक्षा को पास करने का फैसला कर लिया।

यूपीएससी के बारे में नहीं थी जानकारी

बता दें कि सोनल को शुरुआत से ही पढ़ाई लिखाई काफी शौक था। बेशक उनका जन्म हरियाणा में हुआ था लेकिन उनकी पढ़ाई लिखाई ज़्यादातर दिल्ली से ही हुई है। सोनल ने अपनी शुरुआती पढ़ाई भी दिल्ली से ही पूरी की। इसके बाद सोनल ने दिल्ली के श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से स्नातक की डिग्री को हासिल किया। वहीं इसके बाद सोनल ने लॉ की भी पढ़ाई की । सोनल ने सीएस की पढ़ाई भी की हुई है।

वहीं शुरुआत में उन्हें आईएएस परीक्षा के बारे में कोई भी जानकारी नहीं थी। लेकिन एक बार उन्होंने मैगजीन में इस परीक्षा के बारे में एक लेख पड़ा। इस लेख से सोनल काफी प्रेरित हुई और उन्होंने भी इस परीक्षा को पास कर IAS बनने का फैसला कर लिया। हालांकि इसके बाद भी सोनल की जिंदगी में काफी उतार चढ़ाव आए लेकिन सोनल ने हमेशा अपने लक्ष्य पर ही ध्याब्न केंद्रित किया।

यूपीएससी की तैयारी के लिए पिता नहीं थे राज़ी

दरअसल जब सोनल ने IAS बनने का फैसला किया तो उन्होंने इसके बारे में अपने पिता को भी बताया। लेकिन सोनल के पिता नहीं चाहते थे कि उनकी बेटी इस परीक्षा की तैयारी करे। उनका मानना था कि ये परीक्षा काफी मुश्किल होती है और इसमें सफलता पाना भी काफी मुश्किल होता है। लेकिन अब सोनल ने इस परीक्षा को पास कर आईएएस बनने का फैसला कर लिया था और वे अब इस फैसले से पीछे नहीं हटना चाहती थी।

सोनल ने इस परीक्षा के लिए तैयारी करना शुरू कर दिया। तैयारी शुरू करने के दौरान ही सोनल ने एलएलबी के लिए दाखिला भी ले लिया था। वहीं वे कंपनी सचिव के तौर पर नौकरी भी कर रही थी। सोनल ने पढ़ाई और नौकरी के साथ साथ ही इस परीक्षा की तैयारी करना शुरू किया। इसके लिए सोनल ने नोट्स बनाए और सही रणनीति तैयार की। इसके बाद कड़ी मेहनत के बाद ही सोनल को इसमें सफलता मिल पाई।

ऐसा रहा यूपीएससी का सफर

बता दें कि पूरी तैयारी के साथ सोनल ने 2006 में पहली बार इस परीक्षा को दिया था लेकिन उन्हें इस परीक्षा में पहले प्रयास में सफलता नहीं मिल पाई। लेकिन ऐसे में भी सोनल ने हार नहीं मानी और वापस से परीक्षा की तैयारी करना शुरू कर दिया। हालांकि पहले प्रयास में सोनल ने प्री और मेन्स को पास कर लिया था। वहीं इंटरव्यू पास न होने के बाद सोनल ने दूसरे प्रयास की तैयारी की और दूसरे प्रयास में उन्हें पूरे देश में 13वीं रैंक मिली। ऐसे में सोनल का भी आईएएस बनने का सपना पूरा हो चुका था और सोनल के पिता भी अपनी बेटी की इस सफलता से काफी खुश थे।

- Advertisement -spot_img

Latest News

दृश्यम2 के बाद इन फिल्मों के सीक्वेल का हो रहा है इंतज़ार, दर्शक भी हैं बेहद उत्साहित

अजय देवगन स्टारर फिल्म दृश्यम 2 को लेकर दर्शक काफी खुश नज़र आ रहे हैं। इस फिल्म के सीक्वेल...
- Advertisement -spot_img

और भी पढ़े