दिल्ली के लाखों लोगों की सुधरेगी जिंदगी, अवैध कॉलोनियों को मिलेगा बिजली-पानी

Must Read

पुलकित कपूर
पुलकित कपूर
I am Pulkit Kapoor The best strategy maker for Herald Hindi

नई दिल्ली : दिल्ली में जगह जगह विकास कार्य किए जा रहे हैं। कई प्रोजेक्टों पर तेजी से काम चल रहा है। वहीं अब हाल ही में दिल्ली सरकार ने अनधिकृत कॉलोनियों के लिए भी बड़ा फैसला किया है। बताया जा रहा है कि अब दिल्ली सरकार द्वारा ही दिल्ली की अनधिकृत कॉलोनियों को भी पानी, सड़क, ड्रेनेज कंटेक्टिविटी और सीवरेज नेटवर्क जैसी सुविधाएं दी जाएगी जिससे इन कॉलोनियों में रहने वाले लोगों को परेशानी न आए।

हालांकि से पिछले कुछ सालों से ही दिल्ली सरकार द्वारा अनधिकृत कॉलोनियों में इन सुविधाओं को देने का वादा किया जा रहा है लेकिन आज भी इन जगहों पर सुविधाओं का अभाव है। लेकिन अब बताया जा रहा है कि मार्च 2023 तक इन कॉलोनियों के लोगों तक ये सभी सुविधाएं पहुंचा दी जाएंगी। जिन पर काम भी शुरू कर दिया गया है। वहीं दिल्ली सरकार अगले साल तक दिल्लीवासियों को ई स्वास्थ्य कार्ड की सुविधा देने की भी योजना बना रही है।

अनधिकृत कॉलोनियों को मिलने वाली हैं कई सुविधाएं

दरअसल बीते शुक्रवार को दिल्ली सचिवालय में सीएम अरविंद केजरीवाल और लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के बीच बैठक हुई। इसी बैठक में ही इन कॉलोनियों में मूलभूत सुविधाओं को मुहैया कराने पर भी बातचीत की गई। इस दौरान सीएम ने इन कॉलोनियों में चल रहे विकास कार्यों के बारे में भी जाना। वहीं अधिकारियों ने ही बैठक में सीएम को बताया है कि मार्च 2023 तक कॉलोनियों में पानी,सड़क, ड्रेनेज और सीवरेज कनेक्टिविटी जैसी सुविधाओं को मुहैया करा दिया जाएगा।

सीएम ने भी इन कामों को तेजी से करने के निर्देश दिए हैं। वहीं केजरीवाल ने अधिकारियों को कॉलोनियों में उत्तम गुणवत्ता वाले काम को करने के भी निर्देश दिए हैं। बताया जा रहा है कि सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण विभाग द्वारा भी 3052 किमी के 30,606 नालो का निर्माण करना था जिसमें से 2661 किमी के 27,576 नालो का निर्माण कार्य पूरा किया जा चुका है। बाकि बचे हुए नालों का काम भी अब जल्द ही पूरा किया जाने वाला है।

लोगों को दिया जाएगा ई स्वास्थ्य कार्ड

बता दें कि दिल्ली सरकार अगले साल मार्च 2023 तक ही दिल्लीवासियों को ई स्वास्थ्य कार्ड देने की भी योजना बना रही है। इस ई स्वास्थ्य कार्ड से दिल्ली के नागरिकों को कई योजनाओं और कार्यक्रमों का भी लाभ मिलने वाला है। बताया जा रहा है कि बैठक में ही सीएम ने फैसला किया है कि एचआईएमएस लागू होने के बाद ही हर दिल्लीवासी को ई स्वास्थ्य कार्ड भी दे दिया जाएगा। वहीं कॉलोनियों में भी अब मूलभूत सुविधाओं को पहुंचाने का काम तेजी से चल रहा है।

- Advertisement -spot_img

Latest News

दृश्यम2 के बाद इन फिल्मों के सीक्वेल का हो रहा है इंतज़ार, दर्शक भी हैं बेहद उत्साहित

अजय देवगन स्टारर फिल्म दृश्यम 2 को लेकर दर्शक काफी खुश नज़र आ रहे हैं। इस फिल्म के सीक्वेल...
- Advertisement -spot_img

और भी पढ़े