हरियाणा में बेरोजगारों को तोहफा, 50 हजार युवाओं को मिलेगी नई नौकरियां

Must Read

पुलकित कपूर
पुलकित कपूर
I am Pulkit Kapoor The best strategy maker for Herald Hindi

चंडीगढ़ : बता दें कि हरियाणा के लाखों युवा पिछले कई सालों से नौकरी के लिए इंतज़ार कर रहे हैं। ऐसे युवाओं के लिए अब हरियाणा सरकार की ओर से खुशखबरी आई है बताया जा रहा है कि हरियाणा सरकार जल्द ही 50 हनजर भर्तियाँ निकालने वाली है। बीते शुक्रवार को ही संयुक्त पात्रता परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है। वहीं अब जल्द ही हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग तमाम खाली पदों की सूची भी जारी करने वाला है।

बताया जा रहा है कि इस विज्ञापन के 15 दिन बाद तक युवा वन टाइम रजिस्ट्रेशन भी करा सकेंगे। इसके बाद ही इस परीक्षा की तिथि को भी तय किया जाना है। जानकारी के अनुसार ये परीक्षा कुल 400 अंकों की होने वाली है जिसमें से 5% अंक आर्थिक सामाजिक आधार पर मिलने वाले हैं। लिखित और स्क्रीनिंग में 2.5% -2.5% अंक जोड़े जाने वाले हैं।

3 साल होगी पास परीक्षा की वैलिडिटी बताया जा रहा है कि यी परीक्षा ग्रुप डी और सी के लिए आयोजित होने वाली है। वहीं ग्रुप डी में भी आर्थिक सामाजिक आधार पर 5% अंक शामिल होने वाले हैं। अध्यापन पदों को छोड़कर पुलिस सेवा, गृह रक्षी और कारागार सेवाओं के साथ साथ ग्रुप डी और ग्रुप सी के लिए हरियाणा सरकार इस परीक्षा को हर साला आयोजित कराने वाली है। इस परीक्षा की वैलिडिटी भी इस बार 3 साल तक तय की गई है।

बता दें कि जिनके परिवार में कोई भी नियमित कर्मचारी नहीं है। वहीं आवेदन से पूर्व के वित्तीय वर्ष में vअरशिय आय 1.80 लाख से कम हो, वहीं कांट्रैक्ट आधार पर, अतिथि अध्यापक या आँगनवाड़ी कर्मचारी न हो तो उसे 5% अंक दिए जाने वाले हैं। वहीं अनअधिसूचित जनजाति व राज्य की घुमंतू जनजाति भी इस 5% अंक के हकदार होने वाले हैं। इस परीक्षा को भी दो भागों में बांटा गया है। जिसमें समान्यज्ञान, मात्रात्मक क्षमता, अंग्रेजी, हिन्दी व विवेक बुद्धि के 75% और हरियाणा से जुड़े ज्ञान को लेकर 25% अंक दिए जाएंगे।

जानिए इस परीक्षा की योग्यता

बताया जा रहा है कि इस परीक्षा में अलग अलग पदों के लिए अलग अलग योग्यता रखी गई है। ग्रुप सी के लिए आवेदक का 12वीं पास या स्नातक पास होना जरूरी है। वहीं ग्रुप डी के लिए 10वीं पास योग्यता रखी गई है। समान्य वर्ग को 50% तो वहीं आरक्षित वर्ग को 40% अंक लाने होंगे। अब कई युवा भी इसके लिए

- Advertisement -spot_img

Latest News

पहले ही दिन विक्रम वेधा का हुआ बुरा हाल, लेकिन पोन्नियन सेलवन ने कर दिखाया कमाल

देश में त्यौहारों का सीजन चल रहा है। ऐसे में देशवासियों को सिनेमा से भी लगातार कई बड़े तोहफे...
- Advertisement -spot_img

और भी पढ़े