हेलिकॉप्टर नहीं खरीद पाए तो इस गांव के युवक ने कार को ही बना डाला हेलिकॉप्टर

Must Read

संजय कपूर
संजय कपूरhttps://heraldhindi.com
I am The Founder and Ceo of Citymail Hindi Newspaper and Citymail Digital News Network and Herald Hindi is a part of City Mail Publications

आज के समय में जुगाड़ लगाना वाकई एक आम बात हो गई है। भारत के लोगों में भी हुनर की कोई कमी नहीं है। आज भारत में ही लोग तरह तरह के जुगाड़ लगाकर नए नए आविष्कार कर रहे हैं। आज हर कोई इन आविष्कारों को देखकर भी हैरान हो गया है। कभी कोई कबाड़ से जीप बना देता है तो कभी कोई जुगाड़ से हेलिकॉप्टर को तैयार कर देता है। अब हाल ही में एक ऐसी ही खबर सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रही है।

दरअसल वायरल वीडियो के मुताबिक गाँव के एक युवा ने अनोखे हेलिकॉप्टर का आविष्कार किया है। इस युवा का नाम मिथलेश है। मिथलेश ने ही इस हेलिकॉप्टर को तैयार किया है जो बेहद खास है। ये हेलिकॉप्टर सड़कों पर चलता है और कई लोगों के लिए एक आकर्षण का केंद्र भी बन चुका है। हर कोई शख्स के हुनर को देखकर वाकई हैरान हो गया है। आइए जानते हैं खबर को विस्तार से।

बिहार के रहने वाले हैं मिथलेश

आमतौर पर हर किसी का कोई न कोई सपना जरूर होता है लेकिन कई लोगों के हालात ऐसे नहीं होते कि वे उन सपनों को पूरा कर सकें। ऐसे में कई लोग जुगाड़ लगाकर ही अपने सपनों को पूरा कर लेते हैं। आज हम आपको एक ऐसे ही युवा के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने बेहद ही अनोखे अंदाज़ में अपने सपने को पूरा किया है। आज इस युवा के हुनर की पूरे देश में तारीफ की जा रही है।

दरअसल हम बात कर रहे हैं बिहार के छपरा के छोटे से गाँव के रहने वाले मिथलेश की। मिथलेश आज अनेकों भारतीय युवाओं के लिए उनकी प्रेरणा बन चुके हैं। वहीं उन्होंने ये भी साबित किया है कि भारतीय युवाओं को टेक्नोलॉजी में वाकई कोई टक्कर नहीं दे सकता। इस युवा ने अपने जुगाड़ से ही अनोखे हेलिकॉप्टर को तैयार किया है जो देखने में बेहद ही अद्भुत है। इस हेलिकॉप्टर की तस्वीरें सोशल मीडिया पर भी काफी तेजी से वायरल हो रही हैं।

ऐसे आया हेलिकॉप्टर बनाने का विचार

दरअसल हर कोई अपने सपनों को पूरा करना चाहता है लेकिन कई बार अभावों में ऐसा करना उनके लिए काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसा ही कुछ मिथलेश के साथ भी हुआ। दरअसल मिथलेश का हमेशा से ही सपना था कि वे भी हेलिकॉप्टर बनाए और उसमें सफर करें। लेकिन उनके आर्थिक हालात अच्छे नहीं हैं। मिथलेश एक पाइप कंपनी में ही काम किया करते थे। ऐसे में उनके लिए अपने इस बड़े सपने को पूरा करना संभव नहीं था।

लेकिन मिथलेश ने अपने इस सपने को फिलहाल छोटे स्तर पर पूरा कर लिया है। मिथलेश ने सड़क पर चलने वाले हेलिकॉप्टर का आविष्कार कर सभी को हैरान कर दिया है। मिथलेश के गाँव में संसाधनों का भी आभाव है ऐसे में भी मिथलेश ने जुगाड़ लगाकर हेलिकॉप्टर को तैयार किया है। इस काम में उनके भाई ने भी उनका पूरा साथ दिया। हेलिकॉप्टर बनाने के लिए मिथलेश ने नैनो गाड़ी को इस्तेमाल किया है।

नैनों गाड़ी का इस्तेमाल कर और उसे मोडीफ़ाई करने के बाद ही मिथलेश ने इस अनोखे हेलिकॉप्टर को तैयार किया है। ये गाड़ी देखने में पूरी तरह से हेलिकॉप्टर जैसी ही नज़र आती है। लेकिन बस फर्क इतना है कि ये हेलिकॉप्टर उड़ नहीं सकता है। इसके बावजूद भी ये हेलिकॉप्टर आज कई लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हौ अहै।

शादियों में भी जाता है ये हेलिकॉप्टर

बता दें कि ये हेलिकॉप्टर देखने में बेहद ही सुंदर है। गाड़ी को पूरी तरह से मोडीफ़ाई करने के बाद ही इस हेलिकॉप्टर को तैयार किया गया है इसलिए गाँव के कई लोग इस हेलिकॉप्टर को शादियों में भी मंगाते हैं। वहीं इस हेलिकॉप्टर को रथ और डोली के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इस गाड़ी में अन्य गाड़ियों की तरह ही ऊपर ब्लेड लगे हुए हैं वहीं गाड़ी के पीछे भी पंखा लगा हुआ है।

ये ब्लेड और गाड़ी के पीछे व आगे का हिस्सा उसे पूरी तरह से हेलिकॉप्टर का ही लुक देता है। वहीं हेलिकॉप्टर पर लाइटिंग भी की हुई है। रात के अंधेरे में ये हेलिकॉप्टर लाइट से जगमगा उठता है जो देखने में भी बेहद खूबसूरत लगता है। आज हर कोई शख्स के जुगाड़ की तारीफ कर रहा है। हालांकि मिथलेश ने इस आविष्कार के दौरान कई मुश्किलों का भी सामना किया था।

जब वे इस मॉडल पर काम कर रहे थे जो देश में महामारी ने भी दस्तक दे दी थी जिसके बाद सब कुछ बंद हो गया। ऐसे में मिथलेश का काम भी रुक गया था। लेकिन इसी दौरान उन्होंने अपने काम को पूरा किया। वहीं मिथलेश को उम्मीद है कि जल्द ही वे उड़ने वाला हेलिकॉप्टर भी बनाएंगे। मिथलेश को हुनर ने वाकई हर किसी को प्रेरित करने का काम किया है।

- Advertisement -spot_img

Latest News

हरियाणा में ट्रैफिक नियम हुए सख्त, नियम तोड़ने पर हमेशा के लिए रद्द होगा लाइसेंस और परमिट

Delhi: हरियाणा में यातायात नियमों का सख्ती से पालन कराने पर ज़ोर दिया जा रहा है। इसके लिए हरियाणा...
- Advertisement -spot_img

और भी पढ़े