दिल्ली में बना दी गई विशाल झील, हरियाणा और NCR के लोग मात्र 10 रुपए में करेंगे नाव की सवारी

Must Read

पुलकित कपूर
पुलकित कपूर
I am Pulkit Kapoor The best strategy maker for Herald Hindi

नई दिल्ली : दिल्ली में कई तरह के विकास कार्य ज़ोरों शोरों से चल रहे हैं। वहीं दिल्ली में पर्यटन को भी बढ़ावा दिया जा रहा है। ऐसे लंबे समय से बंद पड़े पर्यटक स्थलों को भी वापस से शुरू करने की कवायद तेज हो गई है। बता दें कि अब दिल्ली में भी लोग बोटिंग का आनंद ले पाएंगे। बताया जा रहा है कि दिल्ली के त्रिलोकपुरी स्थित संजय झील के पानी को अब साफ किया जा रहा है। बता दें कि झील के साफ होने से दिल्ली में जहां टूरिज्म बढ़ेगा वहीं एनसीआर और हरियाणा के शहरों से भी लोग वोटिंग का लुफ्त लेने के लिए काफी अधिक संख्या में आएंगे..

इस जगह को वापस से पर्यटकों के लिए खास बनाया जा रहा है जिससे लोग भी यहाँ आकर बोटिंग का आनंद ले पाएं। दिल्ली विकास प्राधिकरण द्वारा इसका जिम्मा भी जल बोर्ड को सौंप दिया गया है। ऐसे में अब ये जगह भी पर्यटकों के लिए खास बनने वाली है। यहाँ पर सेल्फी पॉइंट भी बनाया जा रहा है। जो लोगों को अपनी ओर आकर्षित करने वाला है।

दिल्ली में मात्र 10 रुपए में मिलेगा बोटिंग का मजा

बता दें कि दिल्ली के सुंदररीकरण का काम काफी तेजी से किया जा रहा है। दिल्ली के त्रिलोकपुरी में बनी संजय झील को भी अब वापस से अस्तित्व में लाने का प्रयास किया जा रहा है। इस झील के पानी को साफ करना भी शुरू कर दिया गया है। दिल्ली विकास प्राधिकरण द्वारा ये ज़िम्मेदारी जल बोर्ड को सौंप दी गई है। ये झील 53 एकड़ में फैली हुई है जिसे अब साफ करना शुरू कर दिया है। ऐसे में लोग भी यहाँ आकर मनमोहक नज़ारे और बोटिंग का लुत्फ उठा सकेंगे।

फिलहाल झील का पानी गंदा है लेकिन लोग यहाँ सैर करने के लिए आते हैं। लेकिन अब झील का पानी साफ होने के बादर यहाँ लोगों के लिए बोटिंग भी शुरू की जाएगी। इसका किराया भी 10 रूपये से लेकर 30 रूपये तक रखा जाने वाला है। उद्यान विभाग के सहायक निदेशक एसआर बिश्नोई के मुताबिक 53 एकड़ में फैली इस झील को साफ करने का काम शुरू हो चुका है।

बनाया जाएगा सेल्फी पॉइंट

बता दें कि झील के साफ होने के बाद यहाँ फुटपाथ भी तैयार किया जाएगा जिसे डीडीए का सिविल विभाग ही तैयार करने वाला है। इसके लिए कोंडली स्थित एसटीपी से पानी लिया जाने वाला है। वहीं दो किमी अंदर तक पाइपलाइन को डाला गया है। ऐसे में इससे पर्यटन को बढ़ावा तो मिलेगा ही साथ ही रोजगार भी मिलेगा। वहीं यहाँ पर सेल्फी पॉइंट भी बनाया जाने वाला है। जो लोगों को अपनी ओर आकर्षित करेगा।

- Advertisement -spot_img

Latest News

पहले ही दिन विक्रम वेधा का हुआ बुरा हाल, लेकिन पोन्नियन सेलवन ने कर दिखाया कमाल

देश में त्यौहारों का सीजन चल रहा है। ऐसे में देशवासियों को सिनेमा से भी लगातार कई बड़े तोहफे...
- Advertisement -spot_img

और भी पढ़े