हरियाणा रोडवेज को बनाया जाएगा आम आदमी का हवाई जहाज, बेडे में शामिल होंगी 1000 नई लगजरी बसें

Must Read

पुलकित कपूर
पुलकित कपूर
I am Pulkit Kapoor The best strategy maker for Herald Hindi

चंडीगढ़ : हरियाणा में अब यातायात सुविधाओं को मजबूत करने के खूब प्रयास किए जा रहे हैं। इनका उद्देश्य नागरिकों की यात्रा को सुगम बनाने का है। अब हाल ही में हरियाणा से खबर आई कि हरियाणा रोडवेज भी किलोमीटर स्कीम के तहत 1 हज़ार बसें खरीदने वाला है। ये बसें बेहद ही खास होने वाली हैं और आधुनिक सुविधाओं से लेस होने वाली हैं। ऐसे में अब इन बसों से कई यात्रियों को लाभ मिलने वाला है।

बता दें कि इसके लिए रोडवेज कर्मचारियों ने भी पहले ही काफी विरोध किया था लेकिन इसके बावजूद भी पहली किमी स्कीम के तहत 690 बसें पहले से ही दौड़ रही हैं। अब जल्द ही इस बेड़े में 1000 बसें और भी शामिल हो जाने वाली हैं। इन बसों से कई रूटों के यात्रियों को लाभ मिलने वाला है। बताया जा रहा है कि अब इसके लिए भी टेंडर जारी किए जाएंगे।

लक्जरी बसों से तय कर सकेंगे सफर

बता दें कि किमी स्कीम के तहत अब हरियाणा में भी 1000 लक्जरी बसों को भी चलाने का फैसला किया गया है। इस स्कीम के तहत पहले ही 690 बसें दौड़ रही हैं और 1000 बसों के बढ़ने के बाद ये संख्या 1690 हो जाएगी। हाल ही में परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक भी की और 1000 बस शामिल करने को लेकर बातचीत भी की। बताया जा रहा है कि इसी के साथ साथ इसमें 150 लक्जरी बसों और 250 मिनी बसों को भी शामिल किया जाने वाला है। बता दें कि किमी स्कीम में बस प्राइवेट कंपनियों और प्राइवेट ट्रांसपोर्टर की ही होती है। इसमें ड्राइवर भी बस मालिकों का होता है लें कंडक्टर सरकारी होता है। लेकिन ये बसें रोडवेज बसों की तरह ही होती है। वहीं इन लक्जरी बसों में कई आधुनिक सुविधाएं भी दी जाने वाली हैं। पहली योजना के सफर होने के बाद ही अब सरकार इस योजना को आगे बढ़ा रही है।

इन रूटों पर मिलने वाला है लाभ

मूलचंद शर्मा ने ही पत्रकार वार्ता के दौरान इस फैसले के बारे में बताया है। जानकारी के मुताबिक इसके लिए अब हाई पावर परचेज़ कमेटी को भी प्रस्ताव भेज दिया गया है। इन नई बसों में जीपीएस की सुविधा भी दी जाने वाली है। बता दें कि इन बसों को अलग अलग रूटों पर चलाया जाने वाला है जिसमें चंडीगढ़, नई दिल्ली और गुरुग्राम भी शामिल हैं। वहीं लक्जरी बसों को रोहतक, हिसार, रेवाड़ी, सोनीपत, करनाल, नई दिल्ली और चंडीगढ़ के साथ साथ कई अन्य राज्यों में भी चलाने की बात कही जा रही है। इसके साथ साथ अब 150 इलेक्ट्रिक बसें खरीदने की कवायद भी तेज हो गई है। बता दें कि परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा का मानना है कि हरियाणा रोडवेज आम आदमी के लिए हवाई जहाज से कम नहीं है। इसलिए सरकार प्रदेश के लोगों को बेहतर परिवहन सेवा उपलब्ध करवाना चाहती है। इसके चलते ही एक हजार नई बसों को शामिल किया जा रहा है।

- Advertisement -spot_img

Latest News

इन खास वेब सिरीज़ का बेसब्री से हो रहा है इंतज़ार, इंडिया की टॉप वेब सिरीज़ में शामिल है इनका नाम

ओटीटी पर इस समय कई वेब सीरिज़ को रिलीज़ किया जा रहा है। इनमें से कुछ वेब सिरीज़ ऐसी...
- Advertisement -spot_img

और भी पढ़े