उत्तराखंड के कई शहरों में चलेगी इलेक्ट्रिक ट्रेन, शुरू हुआ तार बिछाने का काम

Must Read

पुलकित कपूर
पुलकित कपूर
I am Pulkit Kapoor The best strategy maker for Herald Hindi

नई दिल्ली : देश भर में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने का प्रयास किए जा रहे हैं। ऐसे में अब कई जगह पर इलेक्ट्रिक ट्रेन भी शुरू की जा रही हैं। वहीं अब उत्तराखंड में भी यात्रियों के सफर को आसान बनाने के लिए रेलवे प्रयास कर रहा है। इस राज्य में कई जगह पर इलेक्ट्रिक ट्रेन चलाने का काम तेजी से किया जा रहा है। कई जगहों पर ट्रायल को भी पूरा किया जा चुका है।

वहीं अब लालकुआं से काठगोदाम तक भी इलेक्ट्रिक ट्रेन चलाने के लिए कमा तेजी से किया जा रहा है। इसका ट्रायल भी जल्द शुरू होगा और जल्द ही यात्री इस ट्रेन में सफर कर पाएंगे। इससे लोगों का काफी समय भी बचेगा और ई वाहनों को बढ़ावा भी मिलने वाला है। जानकारी के अनुसार अगले महीने तक इस इलेक्ट्रिक ट्रेन की सुविधा आम लोगों को भी दे दी जाएगी।

अगले महीने से मिल सकती है इलेक्ट्रिक ट्रेन की सुविधा

उत्तराखंड में कई जगह पर इलेक्ट्रिक ट्रेन की सुविधा मुहैया कराने का काम किया जा रहा है। इसके लिए तैयारी भी ज़ोरों शोरों से चल रही है। वहीं अब लालकुआं से काठगोदाम तक इलेक्ट्रिक ट्रेन चलाने के लिए भी बिजली के तार बिछाने का काम शुरू कर दिया गया है। लाइन बिछाने का काम भी टावर वैगन द्वारा ही किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि ये इलेक्ट्रिक ट्रेन तेज गति से चलती हैं।

वहीं लोगों का काफी समय भी बचता है और वे कम समय में ही अपने गंतव्य पर पहुँच जाते हैं। बताया जा रहा है कि अगले महीने जून तक इलेक्ट्रिक ट्रेन की सुविधा आम नागरिकों को भी मिलने लगेगी। जल्द ही इसका काम भी पूरा कर लिया जाएगा। वहीं कई समय से रेलवे द्वारा कुमाऊँ को जोड़ने वाले ट्रेक पर भी इलेक्ट्रिक ट्रेन लाने का काम किया जा रहा है। अब जल्द ही इस नये रूट पर भी इलेक्ट्रिक ट्रेन ट्रेन दौड़ सकती है।

तारों की फिटिंग के बाद किया जाएगा ट्रायल

बता दें कि इसके अलावा भी कई जगहों पर इलेक्ट्रिक ट्रेन चलाने का काम किया जा रहा है। भोजीपुरा से लालकुआं तक इलेक्ट्रिक ट्रेन चलाने के लिए भी बिजलीकरण का काम पूरा कर लिया गया है। इस रूट पर भी मार्च 2022 में ट्रायल भी किया गया जो सफल भी रहा। वही इस ट्रायल के सफल होने के बाद ही इस नये रूट पर इलेक्ट्रिक ट्रेन को चलाने का का काम शुरू किया गया है। इसके लिए सबसे पहले तारों की फिटिंग की जाएगी और इसके बाद ही इस पर ट्रायल भी हो सकता है। बताया जा रहा है कि इन तारों में 25000 किलो वाट का करंट होने वाला है।

- Advertisement -spot_img

Latest News

हरियाणा में ट्रैफिक नियम हुए सख्त, नियम तोड़ने पर हमेशा के लिए रद्द होगा लाइसेंस और परमिट

Delhi: हरियाणा में यातायात नियमों का सख्ती से पालन कराने पर ज़ोर दिया जा रहा है। इसके लिए हरियाणा...
- Advertisement -spot_img

और भी पढ़े