हरियाणा में बनेगी देश की सबसे बड़ी सब्जी मंडी, 554 एकड़ में होगा शानदार कारोबार

Must Read

हिमेश ठाकुर
हिमेश ठाकुर
My Profession is a god for me. I Love to Write entertainment news.

चंडीगढ़ : हरियाणा में कई प्रोजेक्ट्स पर तेजी से काम चल रहा है। सड़कों के साथ साथ किसानों की भी कई समस्याओं को हल करने का काम किया जा रहा है। अब हाल ही में एक खबर आई है जिसमें बताया जा रहा है कि अब हरियाणा में देश और एशिया की सबसे बड़ी फल व सब्जी मंडी बनने वाली है। इसके लिए अधिकारियों द्वारा निर्देश भी दे दिए गए हैं। अब इस मंडी को बनाने का काम भी तेजी से किया जा रहा है।

हरियाणा के सोनीपत में ही इस सब्जी मंडी को बनाया जा रहा है। वहीं इस मंडी को निर्धारित समय से 6 महीने पहले ही बनाकर तैयार करने की बात भी कही जा रही है। इस खबर की जानकारी खुद हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने ही दी है। सरकार के इस फैसले से किसानों को भी काफी फायदा मिलने वाला है।

सोनीपत में बनाई जाएगी सबसे बड़ी फल व सब्जी मंडी

हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने ही बताया है कि अब सोनीपत में ही एशिया और देश की और एशिया की सबसे बड़ी फल व मंडी बनाई जाएगी। संजीव कौशल के मुताबिक इंडिया इंटरनेशनल होर्टीकल्चर मार्केट गन्नौर सोनीपत देश की ही नहीं एशिया की भी सबसे बड़ी फल व सब्जी मंडी होने वाली है। मण्डल बोर्ड की बैठक की अध्यक्षता के दौरान ही इस प्रोजेक्ट के बारे में बात की गई। इसके अलावा भी अधिकारियों को कई निर्देश दिए गए हैं।

इस बैठक में संजीव कौशल ने अधिकारियों को ये भी कहा है मार्केट में किसानों और एफ़पीओस के लिए ज्यादा से ज्यादा जगह उपलब्ध कराई जाए। वहीं उनके मुताबिक प्री इंजीनियरिंग और स्टील स्ट्रक्चर की गुणवत्ता भी नीति आयोग और केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा निर्धारित मानदंडों के अनुसार ही बनाई जानी है। इसके अलावा भी बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा की गई है।

समय से पहले ही तैयार हो सकती है ये मंडी

बता दें कि इस मंडी को 30 महीनों में बनाया जाना था लेकिन अब इस मंडी को 6 महीने पहले ही तैयार करने का लक्ष्य तय कर लिया गया है। इस प्रोजेक्ट को 554 एकड़ भूमि पर पूरा किया जा रहा है। वहीं मुख्य सचिव ने भी इस बात का विश्वास दिलाया है कि निर्धारित समय में ही इस परियोजना को अब पूरा कर लिया जाएगा। प्री बिड मीटिंग के बाद 30 अप्रैल को इसके लिए निविदाएँ खोली जा सकती हैं।

- Advertisement -spot_img

Latest News

इन खास वेब सिरीज़ का बेसब्री से हो रहा है इंतज़ार, इंडिया की टॉप वेब सिरीज़ में शामिल है इनका नाम

ओटीटी पर इस समय कई वेब सीरिज़ को रिलीज़ किया जा रहा है। इनमें से कुछ वेब सिरीज़ ऐसी...
- Advertisement -spot_img

और भी पढ़े