हरियाणा के फरीदाबाद में हटाए जाएंगे CNG और पेट्रोल पंप, रफ्तार पकड़ेगा दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे

Must Read

हिमेश ठाकुर
हिमेश ठाकुर
My Profession is a god for me. I Love to Write entertainment news.

नई दिल्ली: पांच राज्यों से गुजरने वाले दिल्ली मुंबई बडोदरा एक्सप्रेस वे की स्पीड में पेट्रोल पंप, सीएनजी स्टेशन और अवैध निर्माण ब्रेकर बनकर खड़े हो गए है। इनकी वजह से सर्विस लेन भी तैयार नहीं हो पाई है। हालांकि प्रशासन ने इन सभी स्पीड ब्रेकर को हटाने के लिए योजना तैयार कर ली है। जिसके बाद एक्सप्रेस वे के काम को रफ्तार मिलेगी। जबकि इस एक्सप्रेसवे ने 24 घंटे में ही चार रिकार्ड बना दिए थे।

सोहना तक बनाया जा रहा एक्सप्रेस वे

फरीदाबाद बाईपास को डीएनडी फ्लाईओवर से सोहना तक दिल्ली मुंबई बडोदरा एक्सप्रेस वे बनाया जा रहा है। इसलिए बाईपास को 12 लेन का किया जा रहा है। बाईपास के 12 लेन हो जाने के बाद ग्रेटर फरीदाबाद सहित अनेक क्षेत्रों के लोग सीधा दिल्ली मुंबई बडोदरा एक्सप्रेस वे से कनेक्ट हो जाएंगे। बाईपास रोड पर 20 किलोमीटर तक पिलर बनाने का काम तेजी से चल रहा है।

निर्माण के काम में बाधा बने अवैध निर्माण

बाईपास रोड पर कई तरह के अवैध निर्माण बने हुए है। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की ओर से इन अवैध निर्माण को हटा दिया गया था, लेकिन लोगों ने दोबारा से अवैध निर्माण बनाकर सडक़ पर कब्जा कर लिया। सडक़ निर्माण के लिए एनएचएआई ने हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण से सडक़ के दोनों तरफ 70 मीटर चौड़ी जगह मांगी है, लेकिन सडक़ के दोनों तरफ बने हुए अवैध निर्माण और पेट्रोल पंप काम में बाधा बन गए है। बता दे कि बदरपुर बॉर्डर से कैली गांव तक नौ पेट्रोल पंप और सीएनजी स्टेशन है।

पेट्रोल पंप और सीएनजी स्टेशन को शिफ्ट करने की प्रक्रिया शुरू

हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण पेट्रोल पंप और सीएनजी स्टेशन को शिफ्ट करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। ताकि बाईपास को 12 लेन बनाने का काम रफ्तार पकड़ सके। इसके अलावा एक्सप्रेसवे का काम भी तेजी से हो सके। एनएचएआई के अनुसार एक्सप्रेसवे बनाने की योजना साल 2018 में बनाई गई थी।

इन जगहों से गुजरेगा एक्सप्रेसवे

एक्सप्रेसवे का पहला हिस्सा डीएनडी फ्लाईओवर से लेकर मीठापुर तक जाएगा। यह करीबन नौ किलोमीटर होगा। इसके बाद दूसरा हिस्सा मीठापुर से बल्लभगढ़ में मलेरना पुल तक जाएगा। यह हिस्सा करीबन 24 किलोमीटर का होगा। वहीं तीसरा हिस्सा मलेरना पुल से सोहना तक जाएगा। यह हिस्सा करीबन 26 किलोमीटर होगा। एक्सप्रेस वे दिल्ली के डीएनडी फ्लाईओवर से शुरू होकर आगरा नहर के साथ साथ आकर सेक्टर-37 बाईपास से जुडऩा है।

पांच राज्यों की ग्रोथ को बढ़ाने का काम करेगा एक्सप्रेस वे

दिल्ली मुंबई बडौदरा एक्सप्रेसवे पांच राज्यों की ग्रोथ को बढ़ाने का काम करेगा। यह एक्सप्रेस वे हरियाणा, दिल्ली, मध्य प्रदेश राजस्थान और महाराष्ट्र के पिछड़े इलाकों से गुजरेगा। ऐसे में इन इलाकों के लोगों के रहन सहन पर भी इसका असर पड़ेगा। लोगों के लिए रोजगार की संभावनाएं भी बढ़ेगी। दिल्ली मुंबई बडोदरा एक्सप्रेसवे ने 24 घंटे में चार रिकार्ड बना दिए थे। जिसकी जानकारी खुद केंद्रीय मंत्री नितिन गडक़री ने संसद में दी थी। 24 घंटो में सबसे ज्यादा पेवमेंट क्वालिटी क्रंकीट बिछाई गई। 24 घंटों में सबसे ज्यादा पेवमेंट क्वालिटी कंक्रीट तैयार की गई। 24 घंटों में लगातार 18.74 चौड़ाई की पेवमेंट क्रंकीट बिछाई गई।

- Advertisement -spot_img

Latest News

इन खास वेब सिरीज़ का बेसब्री से हो रहा है इंतज़ार, इंडिया की टॉप वेब सिरीज़ में शामिल है इनका नाम

ओटीटी पर इस समय कई वेब सीरिज़ को रिलीज़ किया जा रहा है। इनमें से कुछ वेब सिरीज़ ऐसी...
- Advertisement -spot_img

और भी पढ़े