हरियाणा की इस नहर पर बनेगा शानदार हाईवे, अब कम हो जाएगी दिल्ली और पानीपत की दूरी

Must Read

पुलकित कपूर
पुलकित कपूर
I am Pulkit Kapoor The best strategy maker for Herald Hindi

नई दिल्ली:हरियाणा में इस वक्त कई विकास कार्यों पर काफी तेजी से काम चल रहा है। वहीं हरियाणा में यात्रियों की यात्रा को सुगम बनाने के लिए सड़कों का भी तेजी से निर्माण किया जा रहा है और उनकी हालत को सुधारा जा रहा है। वहीं अब हरियाणा स्टेट रोड डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन द्वारा पानीपत से दिल्ली बार्डर वाली 47 भारतीय सड़क को सही करने का काम शुरू कर दिया है। बताया जा रहा है कि यहाँ टूटी फूटी सड़क को उखाड़कर मिट्टी डालने का काम तेजी से चल रहा है ताकि सड़क को ठीक किया जा सके। जानकारी के मुताबिक जिस एजेंसी को ये काम सौंपा गया है उन्हें दो साल की समयावधि में ये काम पूरा करके देना होगा। वहीं अब इस सड़क के सुधारीकरण से लोगों का दिल्ली आना जाना भी आसान हो जाएगा।

जाम की समस्या से मिलेगा छुटकारा

दरअसल हाल ही में एचएसआरडीसी द्वारा इस सड़क का सुधारीकरण शुरू कर दिया गया है। ऐसे में ये उन लोगों के लिए किसी खुशखबरी से कम नहीं है जो पानीपत से दिल्ली आना जाना करते हैं। बताया जा रहा है कि इस योजना के मुताबिक पानीपत से बड़वासनी गाँव तक नई सड़क का निर्माण किया जा रह है। इस हाइवे को रिलीफ़ हाइवे का नाम दिया जा रहा है। वहीं जानकारी के अनुसार इस हाइवे को बनाने में 217 करोड़ का खर्च आने वाला है। बताया जा रहा है कि इसके निर्माण से कई जगहों पर जाम की समस्या से छुटकारा भी मिल जाएगा। वहीं रोड बनने से दुर्घटनाओं में भी काफी कमी आएगी। इसके लिए पहले एजेंसी मिट्टी उखाड़कर रोड की लेवलिंग का काम करेगी और फिर लेयर डालने का काम शुरू कर दिया जाएगा। ऐसे में वाहन चालकों के लिए यात्रा काफी सुगम हो जाएगी।

सड़क पर नहीं बनाया गया है टोल टैक्स

वहीं एचएसआरडीसी ने सुरक्षा का भी पूरा ध्यान रखा है। दरअसल इस सड़क के दोनों तरफ ही नहर है ऐसे में दुर्घटना होने का भी काफी डर है। लेकिन इसके लिए सड़क के दोनों ओर लोहे की ग्रिल को भी लगाया गया है। वहीं कहीं कहीं पर जरूरत के अनुसार सीसी की ग्रिल को भी लगाया गया है। हाइवे पर 4 पुलों के साथ साथ 1 आरओबी और 1 आरयूबी का निर्माण भी किया जाएगा। जिसमें से 3 पुल लोहे के और 1 पुल सीसी का बनाया जाने वाला है। जिस जगह से सड़क की मिट्टी धँसी होगी वहाँ की मिट्टी को भी बदल दिया जाएगा ताकि ज्यादा वक्त तक रोड सही बना रहे। इसके अलावा रोड पर टोल प्लाज़ा भी नहीं बनाया गया है ऐसे में यात्रियों को टोल टैक्स से भी छुटकारा मिलने वाला है। हाइवे पर रोशनी की भी पूरी व्यवस्था की गई है।

- Advertisement -spot_img

Latest News

पहले ही दिन विक्रम वेधा का हुआ बुरा हाल, लेकिन पोन्नियन सेलवन ने कर दिखाया कमाल

देश में त्यौहारों का सीजन चल रहा है। ऐसे में देशवासियों को सिनेमा से भी लगातार कई बड़े तोहफे...
- Advertisement -spot_img

और भी पढ़े