शक्तिनगर मे रहने वाले इस युवा ने नौकरी के साथ साथ क्रेक किया यूपीएससी का इगजाम , आयकर विभाग मे हुआ चयन

Must Read

हिमेश ठाकुर
हिमेश ठाकुर
My Profession is a god for me. I Love to Write entertainment news.

Delhi: यूपीएससी परीक्षा को देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है। इस परीक्षा को पास करने के लिए कड़ी मेहनत करना बेहद जरूरी है। इस परीक्षा को पास करने के ले परीक्षार्थी भी कड़ी मेहनत करते हैं और कई लोग तो बढ़िया नौकरी को छोड़ इस परीक्षा की तैयारी में जुट जाते हैं। आज हम आपको एक ऐसे ही शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने कई सरकारी नौकरी छोड़ यूपीएससी की तैयारी करना चुना

इस शख्स का नाम कुणाल यादव है जो हरियाणा के रेवाड़ी के रहने वाले हैं। कुणाल ने कई परीक्षाओं को दिया और नौकरी को हासिल किया लेकिन कहीं उनका मन नहीं लग पाया। यूपीएससी को पास करना ही उनका सपना था जिसे कड़ी मेहनत के बाद कुणाल ने पास किया और आज वे कई लोगों के लिए प्रेरणा बन चुके हैं।

मिला कई सरकारी नौकरी करने का मौका

हरियाणा के रेवाड़ी के रहने वाले कुणाल शुरुआत से ही पढ़ाई में काफी अच्छे हैं। 12वीं बोर्ड परीक्षा में भी कुणाल ने ज़िले में टॉप किया था। इसके बाद कुणाल ने सेंट स्टीफंस कॉलेज से बीएससी की पढ़ाई को पूरा किया। 2015 में कुणाल ने स्नातक की पढ़ाई को पूरा किया और इसके बाद ही यूपीएससी परीक्षा की तैयारी को करना शुरू कर दिया। इस बीच कुणाल ने कई सरकारी परीक्षाओं को भी दिया।

कुणाल ने एसएससी सीजीएल की परीक्षा भी दी जिसमें उनका चयन हो गया। लेकिन नौकरी अच्छी नहीं होने के कारण कुणाल ने नौकरी जॉइन नहीं की। इसके बाद कुणाल ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में पीओ के पद पर भी आवेदन किया और चयन भी हो गया लेकिन यहाँ भी कुणाल ने नौकरी नहीं की। कुणाल का चयन स्टेशन मास्टर के साथ सेना में शयक्त कमांडट के पद पर भी हुआ लेकिन कुणाल का सपना तो सिर्फ यूपीएससी ही था।

दूसरे प्रयास में पास की परीक्षा

2018 में कुणाल ने यूपीएससी परीक्षा का पहला प्रयास किया था। इस प्रयास में तो कुणाल प्री परीक्षा को भी पास नहीं कर पाए थे। वहीं इसके बाद 2020 में कुणाल ने वापस से इस परीक्षा को दिया और इस बार उन्हें इस परीक्षा में 185वीं रैंक मिली और उन्हें दिल्ली के आकार विभाग में ट्रेनिंग के बाद जॉइनिंग मिली। कुणाल ने बताया कि इस सफलता के लिए उन्होंने 8-10 सेल्फ स्टडी की है। कई युवाओं के लिए कुणाल प्रेरणा बन चुके हैं।

- Advertisement -spot_img

Latest News

दर्शकों पर चढ़ा गदर 2 का खुमार, 4 बजे शूटिंग देखने के लिए उमड़ी दर्शकों की भीड़

गदर 2 इस समय काफी चर्चाओं में है। इस फिल्म का दर्शकों को बेसब्री के साथ इंतज़ार हो रहा...
- Advertisement -spot_img

और भी पढ़े