हरियाणा में तैयार हो रहा है देश का सबसे मॉडर्न हाईवे, आधुनिक होगा अंबाला से कोटपुतली हाईवे

Must Read

डी पांडेय
डी पांडेयhttp://Heraldhindi.com
I keep my eyes wide open and observe everything minute. I strive for development and I live for Content Writting.

अंबाला : देश में सड़क मार्गों को मजबूत करने का काम किया जा रहा है। इतना ही नहीं अब तो केंद्र और राज्य सरकार मिलकर मॉडर्न तरीके से सड़कों को बनाने का काम कर रही हैं। वहीं अब हरियाणा में भी देश का सबसे मॉडर्न हाइवे तैयार किया जा रहा है। ये हाइवे अंबाला से कोटपुतली तक बनाया जा रहा है। ये एक्सप्रेस वे कई मामलों में खास होने वाला है।

खास बात ये है कि ये मॉडर्न एक्सप्रेस वे आधुनिक तकनीकों के साथ बनाया जा रहा है। सभी सड़कें भी आधुनिक सुविधाओं से लैस होने वाली हैं। हाल ही में इस एक्सप्रेस वे की तस्वीरें खुद केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने साझा की है। इसी दौरान उन्होंने इस एक्सप्रेस वे से जुड़ी काफी जानकारी भी साझा की है।

हरियाणा के 8 जिलों से होकर गुजरेगा ये एक्सप्रेस वे हाल ही में नितिन गडकरी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर एक एक्सप्रेस वे की कुछ तस्वीरें साझा की हैं। इन तस्वीरों में जो हाइवे नज़र आ रहा है वे काफी मॉडर्न और आधुनिक तकनीकों से बना हुआ नज़र आ रहा है। तो बता दें कि ये तस्वीरें हरियाणा में तैयार हो रहे अंबाला-कोटपुतली हाइवे की हैं। ये एक्सप्रेस वे 6 लेन का बनाया जा रहा है। जानकारी के अनुसार ये एक्सप्रेस वे हरियाणा के कुरुक्षेत्र, जींद, कैथल, करनाल, रोहतक, भिवानी, महेंद्रगढ़ और चरखी दादरी से गुजरने वाला है।

ये हाइवे 313 किमी लंबा होगा जिसमें इन 8 जिलों के 112 गांवों को शामिल किया गया है। नितिन गडकरी का कहना है कि इस एक्सप्रेस वे के बन जाने के लिए पंजाब, हरियाणा और राजस्थान की कायापलट होने वाली है। गडकरी ने जानकारी दी है कि इस एक्सप्रेस वे के 227 किमी ग्रीनफील्ड सेक्शन पर परीक्षण भी शुरू किया गया है। 8 जिलों से गुजरने के बाद ये हाइवे नारनौल बाइपास और एनएच 148बी सेव गुजरेगा और पनियाला में दिल्ली जयपुर हाइवे से मिल जाएगा।

आधुनिक तकनीकों से बनाया जा रहा है ये हाइवे रिपोर्ट्स के मुताबिक इस एक्सप्रेस वे पर यात्रियों की सुरक्षा का पोरा इंतेजाम किया गया है। एक्सप्रेस वे पर पेट्रोल पंप, रेस्टोरेंट, ट्रोमा सेंटर, ढाबा, टॉयलेट और चिलड्रन पार्क की सुविधा भी दी जाएगी। यदि कोई वाहन चालक इस एक्सप्रेस वे पर गलती से घुस जाता है तो वे इससे बीच में ही बाहर भी आ सकता है। 16 जगहों पर इंटरचेंज भी बनाए गए हैं। एक्सप्रेस वे पर 2 मेन टोल प्लाज़ा भी स्थापित किए गए हैं।

- Advertisement -spot_img

Latest News

इस OTT पर रिलीज़ हो चुकी है लाल सिंह चड्ढा, जानिए कितने में तय हुई है डील

बीते अगस्त के महीने में ही आमिर खान की फिल्म लाल सिंह चड्ढा को रिलीज़ किया गया था। फिल्म...
- Advertisement -spot_img

और भी पढ़े