स्मार्ट सिटी फ़रीदाबाद की अधूरी परियोजनाओं पर उठे सवाल,  45 में से सिर्फ एक हुई पूरी

Must Read

पुलकित कपूर
पुलकित कपूर
I am Pulkit Kapoor The best strategy maker for Herald Hindi

चंडीगढ़ : हरियाणा के कई शहरों का विकास करने का काम किया जा रहा है। इसके लिए कई परियोजनाओं पर काम चल रहा है। हरियाणा के फ़रीदाबाद ज़िले को स्मार्ट सिटी के तहत विकसित करने के लिए कई योजनाओं पर काम चल रहा है। केंद्र और राज्य सरकार दोनों ही इस पर करोड़ों रूपये खर्च कर रही हैं। बताया जा रहा है कि फ़रीदाबाद में कई योजनाओं का एलान किया गया है।

लेकिन इनमें से अब तक कई परियोजनाएं अधूरी हैं। वहीं इन परियोजनाओं को लेकर विधानसभा के मॉनसून सत्र में भी सवाल उठाए गए हैं। फ़रीदाबाद में 45 योजनाओं का एलान किया गया था लेकिन इनमें से अभी सिर्फ एक ही योजना को पूरा किया गया है। आइए जानते हैं खबर से जुड़ी खास बातें

फ़रीदाबाद की कई परियोजनाएं हैं अधूरी

हरियाणा सरकार और केंद्र सरकार मिलकर फ़रीदाबाद को विकसित करने के लिए कई योजनाओं पर काम कर रही है। बताया जा रहा है केंद्र सरकार द्वारा शहर के लिए 930 करोड़ की 45 योजनाओं को मंजूरी दी गई हैं लेकिन इसमें से सिर्फ 1 करोड़ सात लाख की मोबिलिटी प्लान योजना पूरी हो सकी है। अभी भी 4 परियोजनाओं का पूरा होना बाकी है। जबकि केंद्र और राज्य सरकार अपने हिस्से के 588 करोड़ दे चुके हैं।

इसे लेकर विधानसभा के मॉनसून सत्र में भी सवाल खड़े किए गए। जहां शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कमल गुप्ता ने बताया है कि 44 योजनाओं पर काम चल रहा है और इसका निष्पादन करना बकाया है। माना जा रहा है कि इन बची हुई योजनाओं पर भी जल्द ही काम शुरू कर दिया जाएगा। इन योजनाओं में 8.67 करोड़ की लागत से सेक्टर 21बी में तीन थीम पार्क भी बनाए जाने है जिसमें से एक सितंबर 2022 को पूरा होगा तो बाकी दो अप्रैल 2023 तक।

ये मुख्य परियोजना हैं अधूरी

जानकारी के अनुसार 172.51 करोड़ की लागत से इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर को बनाया जाना है। 325 करोड़ की लागत से 26.1 किमी लंबी रोड का निर्माण किया जाएगा। 42.50 करोड़ से बड़खल तिरंगा रोड बनाया जाएगा। 30.52 करोड़ से बड़खल झील का पुनर्निर्माण किया जाना है।

- Advertisement -spot_img

Latest News

दृश्यम2 के बाद इन फिल्मों के सीक्वेल का हो रहा है इंतज़ार, दर्शक भी हैं बेहद उत्साहित

अजय देवगन स्टारर फिल्म दृश्यम 2 को लेकर दर्शक काफी खुश नज़र आ रहे हैं। इस फिल्म के सीक्वेल...
- Advertisement -spot_img

और भी पढ़े