मात्र 2 घंटे में तय होगा हरियाणा के गुरुग्राम से जयपुर का सफर, 160 किमी की रफ्तार से दौड़ेगी ये ट्रेनें

Must Read

हिमेश ठाकुर
हिमेश ठाकुर
My Profession is a god for me. I Love to Write entertainment news.

नई दिल्ली : देश में भारतीय रेलवे द्वारा ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने का काम किया जा रहा है ताकि लंबा सफर भी कम समय में ही तय किया जा सके। इसके लिए देश में आई हाइस्पीड ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। वहीं अब गुरुग्राम और जयपुर के बीच सफर करने वालों के लिए बड़ी खबर सामने आई है जिसमें कहा जा रहा है कि अब हरियाणा के गुरुग्राम से जयपुर का सफर बहुत ही कम समय में तय किया जा सकेगा।

दिल्ली या गुरुग्राम से जयपुर का सफर अभी 4 घंटे में तय किया जाता है लेकिन अब जल्द ही इस सफर को मात्र 2 घंटे में पूरा किया जा सकेगा। इसके लिए साल के अंत तक 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेनों को दौड़ाया जा सकता है। ऐसा इसलिए भी किया जा रहा है क्योंकि अब दिल्ली जयपुर रेलवे ट्रैक पर ऑटोमेटिक सिग्नलिंग का काम पूरा किया जा चुका है।

मात्र 2 घंटे में गुरुग्राम से पहुँच सकेंगे जयपुर

गुरुग्राम से जयपुर की दूरी 276 किमी है। इस रूट पर सबसे कम समय अहमदाबाद राजधानी लेती है जो 3 घंटे 12 मिनट में गुरुग्राम से जयपुर पहुंचा देती है। वहीं इसके बाद 3 घंटे 42 मिनट में अजमेर शताब्दी इस सफर को पूरा करती है। बाकी ट्रेनों से 4-8 घंटे का समय लग जाता है। लेकिन अब 2 घंटे में ही इस सफर को पूरा किया जा सकेगा। हाल ही में गुरुग्राम से अलवर के बीच हाईस्पीड ट्रायल रन किया गया था।

माना जा रहा है कि यदि ये ट्रायल रन सफल होता है तो इसी साल के आखिर तक इस रूट पर 160 किमी से ट्रेनों को दौड़ाना शुरू कर दिया जाएगा। ऐसे में अब गुरुग्राम से जयपुर पहुँचने में सिर्फ 2 घंटे का समय लगेगा। वहीं अब इस रूट पर ऑटोमेटिक सिग्नलिंग का काम भी हो चुका है और साथ ही साथ जहां ट्रैक गड़बड़ था उसे भी ठीक कर दिया गया है। इसलिए अब इस ट्रैक को तेज रफ्तार से ट्रेनों को दौड़ाया जा सकता है।।

इन समस्याओं से भी मिलने वाला है छुटकारा

वहीं इस ट्रैक पर कई समस्याओं को भी दूर किया गया है जिससे ट्रेनों को अपनी रफ्तार कम करने की जरूरत नहीं होने वाली है। इस रूट पर रेलवे फाटक पर अंडरपास और ओवरब्रिज का निर्माण भी किया जा रहा है। वही पशुओं को रोकने के लिए भी दीवार बनाई जा रही है और तारबंदी भी की जा रही है। विद्युतीकरण का काम भी तेजी से किया जा रहा है। वहीं डीजल इंजन को भी इलेक्ट्रिक इंजनों में बदला जा रहा है।

- Advertisement -spot_img

Latest News

इन खास वेब सिरीज़ का बेसब्री से हो रहा है इंतज़ार, इंडिया की टॉप वेब सिरीज़ में शामिल है इनका नाम

ओटीटी पर इस समय कई वेब सीरिज़ को रिलीज़ किया जा रहा है। इनमें से कुछ वेब सिरीज़ ऐसी...
- Advertisement -spot_img

और भी पढ़े