जेवर एयरपोर्ट से सीधा जुड़ेगा हरियाणा, फरीदाबाद के 15 गांवों की जमीनों का होगा अधिग्रहण

Must Read

हिमेश ठाकुर
हिमेश ठाकुर
My Profession is a god for me. I Love to Write entertainment news.

फरीदाबाद : देश में बेहतर यातायात सुविधाओं के लिए कई एक्सप्रेस वे का निर्माण किया जा रहा है जिससे देश के लोगों को किसी भी राज्य में आने जाने के लिए मुश्किलों का सामना न करना पड़े। वहीं देश में ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस वे को बनाने का काम भी किया जा रहा है। इस एक्सप्रेस वे को बनाने का काम एनएचएआई द्वारा इंफ्राटेक कंपनी को दे दिया गया है। इस एक्सप्रेस वे से कई तरीके से लाभ मिलने वाला है।

बताया जा रहा है कि इस एक्सप्रेस वे को दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे से जोड़ा जाने वाला है। इतना ही नहीं इस एक्सप्रेस वे से जेवर हवाई अड्डे तक जाना भी आसान हो जाएगा। वही अब हरियाणा और यूपी के 20 गांवों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है जिससे इन प्रदेशों के 20 गांवों के किसानों को इस एक्सप्रेस वे के बनने से लाभ होने वाला है। हरियाणा और यूपी के 20 गांवों से होकर गुजरेगा ये एक्सप्रेस वे ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस वे को बनाने का काम अब शुरू कर दिया गया है।

जानकारी के अनुसार इस एक्सप्रेस वे का रोडमैप तैयार किया जा चुका है। हरियाणा के फ़रीदाबाद के 15 और यूपी के गौतमबुद्धनगर के 5 गांवो से ये एक्सप्रेस वे होकर गुजरने वाला है। इस एक्सप्रेस वे के बनने के बाद दिल्ली हरियाणा और यूपी से जेवर हवाई अड्डे तक आना जाना काफी आसान हो जाएगा। ये एक्सप्रेस वे 31.4 किमी लंबा है जिसे 6 लेन का बनाया जाने वाला है। ये एक्सप्रेस वे हरियाणा के फ़रीदाबाद के झुप्पा, फलैदा खादर, बाहपुर कलां, छांयसा, मोहियापुर, मोहना, हीरापुर, मेहमदपुर, नरहावाली, पन्हेरा खुर्द, फफूंडा, बाहभलपुर, सोताई, चनावली और शाहूपुरा गांव और गौतमबुद्ध नगर के दयानतपुर, बल्लभनगर, करौली बांगर, फलैदा, बांगर और अमरपुर गांव से होकर गुजरने वाला है।

ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस वे से दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे, ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे और यमुना एक्सप्रेस वे को भी जोड़ा जाने वाला है। किसानों को मिलने वाला है लाभ कहा जा रहा है कि इन गांवों के किसानों को भी काफी लाभ मिलने वाला है। इन किसानों को भूमि अधिग्रहण की एवज में मुआवजा दिया जाएगा जिसे वे अपनी और अपने बच्चों की जिंदगी को संवार सकते हैं। वही इन पैसों से वे अपने बच्चों को भी उच्च शिक्षा दिला सकते हैं। हालांकि अभी भूमि अधिग्रहण के लिए गांवो का सर्वे किया जाने वाला है। लेकिन अभी मुआवजे की भी आधिकारिक घोषणा नही हुई है।

- Advertisement -spot_img

Latest News

हरियाणा में ट्रैफिक नियम हुए सख्त, नियम तोड़ने पर हमेशा के लिए रद्द होगा लाइसेंस और परमिट

Delhi: हरियाणा में यातायात नियमों का सख्ती से पालन कराने पर ज़ोर दिया जा रहा है। इसके लिए हरियाणा...
- Advertisement -spot_img

और भी पढ़े