हरियाणा में बनेगी अनोखी टनल, जहां एक साथ दौड़ेगी दो-दो ट्रेन

Must Read

हिमेश ठाकुर
हिमेश ठाकुर
My Profession is a god for me. I Love to Write entertainment news.

गुरुग्राम : हरियाणा में अलग अलग रूटों पर रेल लाइनों को बिछाने का काम किया जा रहा है। इन रेल लाइनों को यात्री ट्रेनों के साथ ही मालवाहक गाड़ियों के लिए भी बिछाया जा रहा हैं। वहीं अब हरियाणा का सोहना भी एक नया रिकॉर्ड बनाने की तैयारी कर रहा है। हरियाणा के सोहना और नूंह के बीच अरावली में मालवाहक गाड़ियों में एक खास सुरंग बनाने का काम चल रहा है।

सुरंग से गुजरेगी दो डबल डेकर ट्रेन

बताया जा रहा है कि इस सुरंग से एक साथ दो दो डबल डेकर ट्रेनें गुजर सकेंगी। इससे यात्री ट्रेनों वाली लाइन पर भी माल गाड़ियों का भार कम हो जाएगा। इस सुरंग में डबल डेकर ट्रेन चलाने का ट्रायल इसी साल हो सकता है जिसके बाद ही इस लाइन पर मालवाहक गाड़ियों का संचालन शुरू कर दिया जाएगा।

अरावली में बनी सुरंग में चलेगी डबल डेकर ट्रेन

सोहना और नूंह के बीच ही सुरंग का निर्माण किया जा रहा है जिसमें डबल डेकर मालवाहक गाड़ियों को चलाया जाने वाला है। ये सुरंग वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर का हिस्सा बताई जा रही है। ये कॉरिडोर उत्तरप्रदेश के दादरी से मुंबई के जवाहर लाल नेहरू पोर्ट टर्मिनल तक बनाया जा रहा है। मालवाहक गाड़ियों का अलग से ट्रैक बनने के बाद यात्री गाड़ियों को भी काफी लाभ मिलने वाला है। मालवाहक गाड़ियों के लिए जो ट्रैक बनाए जा रहे हैं उन्हें बंदरगाहों से जोड़ने का काम चल रहा है।

दो रेल कॉरिडोर का निर्माण

वहीं देश में ईस्टर्न और वेस्टर्न दो कॉरिडोर का निर्माण किया जा रहा है। ईस्टर्न कॉरिडोर पश्चिम बंगाल में हावड़ा के पास से पंजाब के साहनेवाल तक बनाया जा रहा है। वहीं वेस्टर्न कॉरिडोर उत्तरप्रदेश से महाराष्ट्र तक बनाया जाने वाला है। ये दोनों कॉरिडोर कुंडली मानेसर पलवल एक्सप्रेस वे की तर्ज पर ही बनाए जा रहे हैं।

अब यात्री गाड़ियां भी नहीं होंगी लेट

फिलहाल मालवाहक गाड़ियाँ उन्हीं रेल लाइन पर चल रही हैं जिस पर यात्री गाड़ियों को चलाया जा रहा है। मालवाहक गाड़ियों के कारण कई बार यात्री गाड़ियों को अपने गंतव्य तक पहुँचने में देर हो जाती है। लेकिन मालवाहक गाड़ियों का अलग से रूट बनने पर ये समस्या भी खत्म हो जाएगी। वहीं ये खास सुरंग 1 किमी लंबी बनाई जाने वाली है। वहीं इसकी चौड़ाई 15 मीटर और ऊंचाई 12 मीटर बताई जा रही है। अमर उजाला की खबर के अनुसार यह सुरंग दुनिया की पहली ऐसी सुरंग होगी जहां से एक साथ दो डबल डेकर ट्रेन को चलाया जा सकेगा. दावा किया जा रहा है कि नवंबर में इस सुरंग पर ट्रायल भी किया जा सकता है।

- Advertisement -spot_img

Latest News

दर्शकों पर चढ़ा गदर 2 का खुमार, 4 बजे शूटिंग देखने के लिए उमड़ी दर्शकों की भीड़

गदर 2 इस समय काफी चर्चाओं में है। इस फिल्म का दर्शकों को बेसब्री के साथ इंतज़ार हो रहा...
- Advertisement -spot_img

और भी पढ़े