अब देश में किसी भी टोल बूथ पर नहीं लगेगी लंबी लाइन, चलती गाड़ी में ही कट जाएगा टैक्स

Must Read

हिमेश ठाकुर
हिमेश ठाकुर
My Profession is a god for me. I Love to Write entertainment news.

नई दिल्ली : देश में लगातार नई नई सुविधाओं को लाया जा रहा है जिससे देश के नागरिकों के लिए हर क्षेत्र में आसानी हो जाए। टोल टैक्स वसूलने के लिए भी कई बार नई नई सुविधाओं को लाया जा चुका है। फास्टैग आया तो टोल वसूली में इसे काफी अहम कदम बताया गया था वहीं अब नये तरीके से टोल वसूलने की तैयारी चल रही है।

चलती गाड़ी से कटेगा टोल टैक्स

बताया जा रहा है कि सरकार भी इसके लिए तैयारी कर चुकी है और जल्द ही इस नये सिस्टम को लागू कर दिया जाएगा। जानकारी के अनुसार नये तरीके में अब चलती गाड़ी में ही सैटेलाइट से टोल काटा जाने वाला है। इससे लोगों को भी काफी लाभ मिलने वाला है। हाल ही में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने संसद में अपने इस नए प्लान की जानकारी दी।

गाड़ियों में लगाए जाएंगे जीपीएस देश में अब उपग्रह से टोल वसूली के तरीके को अमलीजामा पहनाने का काम किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि इस नई योजना से वाहन चालकों को अतिरिक्त टोल नहीं देना पड़ेगा। बीते बुधवार को राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इस प्लान के बारे में जानकारी दी है। उन्होंने कहा है कि देश में अत्याधुनिक प्रोद्योगिकी के माध्यम से ही टोल वसूली पर काम किया जा रहा है जिससे अब कोई भी टोल देने से बच नहीं सकेगा।

टोल टैक्स चोरी करने पर लगेगी लगाम

वहीं इस नये तरीके से टोल चोरी करने पर भी रोक लगने वाली है। नितिन गडकरी के अनुसार वाहन निर्माताओं से नंबर प्लेट में जीपीएस लगाने के लिए कहा गया है जिससे अब चलती गाड़ियों में ही सैटेलाइट के सहारे टोल वसूली की जाएगी। फिलहाल यदि कोई व्यक्ति 10 किमी टोल रोड का उपयोग करता है तो भी उसे पूरा टैक्स देना होता है लेकिन सैटेलाइट सिस्टम से वाहन चालक जितना रोड का प्रयोग करेगा उसे उतना ही टोल देना होगा।

फास्टैग से भी नहीं सुधरे हालत

दरअसल पहले नकदी में ही टोल वसूली की जा रही थी जिससे टोल चोरी होने और धोखाधड़ी के मामले भी सामने आ रहे थे जिसके बाद ही फास्टैग को लाया गया था। लेकिन अब भी हालत वहीं हैं। नितिन गडकरी ने खुद बताया है कि अभी भी कई लोग फास्टैग से टोल नहीं दे रहे हैं और नकदी ही दे रहे हैं। इसलिए अब टोल वसूली के लिए नया तरीका आजमाया जा रहा है।

- Advertisement -spot_img

Latest News

हरियाणा में ट्रैफिक नियम हुए सख्त, नियम तोड़ने पर हमेशा के लिए रद्द होगा लाइसेंस और परमिट

Delhi: हरियाणा में यातायात नियमों का सख्ती से पालन कराने पर ज़ोर दिया जा रहा है। इसके लिए हरियाणा...
- Advertisement -spot_img

और भी पढ़े