हरियाणा में तैयार हुआ देश का सबसे बड़ा पक्षी हाउस, 73 फुट ऊंचे घर में रहेंगे 3000 पक्षी

Must Read

हिमेश ठाकुर
हिमेश ठाकुर
My Profession is a god for me. I Love to Write entertainment news.

रेवाड़ी : हम जानते हैं कि गर्मी के समय में पक्षियों को भी काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। आज के समय में पक्षियों के लिए वन और जंगल बहुत ही कम रह गए हैं ऐसे में पक्षियों को भी बसेरा करने के लिए जगह नहीं मिल पाती है। लेकिन अब हरियाणा में पक्षियों के लिए एक खास पक्षीघर तैयार किया गया है। ये पक्षीघर देश का सबसे ऊंचा पक्षीघर बताया जा रहा है। जिसकी ऊंचाई भी 73 फुट है।

बता दें कि इस पक्षीघर को हरियाणा के महेंद्रगढ़ के पाली गाँव में बाबा जयराम दास धाम मंदिर कमेटी द्वारा ग्रामीणों के सहयोग से ही तैयार किया गया है। बता दें कि इस पक्षीघर को महज 38 दिनों में बनाकर ही तैयार किया गया है। इस पक्षीघर में अब 3000 से भी ज्यादा पक्षी रह सकते हैं। अब हर कोई इस प्रयास की तारीफ भी कर रहा है।

हर मौसम में पक्षियों को मिलेगी राहत

बता दें कि हरियाणा के महेंद्रगढ़ के पाली गाँव में ही इस पक्षीघर को तैयार किया गया है। इस पक्षीघर को बनाने में गुजरात के ठेकेदार की भी मदद ली गई है। वहीं इस पक्षीघर में कई आधुनिक चीजों का इस्तेमाल भी किया गया है जिसे गुजरात के सिद्धपुर से मंगवाया गया है। दरअसल जयराम बाबा के धाम पर 80 वर्ष पहले बने एक कमरे के ऊपर पक्षियों के लिए घोंसले बनाए गए थे इससे से इस पक्षीघर का विचार आया।

इस पक्षीघर को महज 38 दिन में ही तैयार किया गया है। वहीं इसका ढांचा भी भूमि के 13 फुट अंदर से ही शुरू किया गया है। वहीं पहली मंजिल भी 14 फुट की ऊंचाई पर है। वहीं इसमें सीढ़ी भी नहीं बनाई गई है ताकि कोई जानवर इसमें चढ़ न पाए। इस पक्षीघर में पक्षियों को हर मौसम में राहत मिलेगी। वहीं अब 25 फुट का चबूतरा बनाने का काम भी किया जा रहा है। पक्षियों के लिए भी इस पक्षीघर से काफी आसानी होने वाली है।

एक साथ 3000 पक्षी कर सकेंगे बसेरा बताया जा रहा है कि इस पक्षीघर में करीब 3000 पक्षी एक साथ बसेरा कर सकेंगे। वहीं ये देश का सबसे ऊंचा पक्षीघर भी है जिसकी ऊंचाई 73 फुट है। वहीं इससे पहले देश का सबसे ऊंचा पक्षीघर राजस्थान के नागौर ज़िले में था जिसकी ऊंचाई 62 फुट है। वहीं अब इस कमेटी का उद्देश्य दो साल के संदर ऐसे 25 पक्षीघरों को तैयार करना है। वाकई इस पहल की अब हर तरफ तारीफ भी की जा रही है। इस पक्षीघर को बनाने में करीब 15 लाख की लागत भी आई है। वहीं अब ऐसे ही और भी पक्षीघर जल्द ही तैयार किए जाएंगे।

- Advertisement -spot_img

Latest News

हरियाणा में ट्रैफिक नियम हुए सख्त, नियम तोड़ने पर हमेशा के लिए रद्द होगा लाइसेंस और परमिट

Delhi: हरियाणा में यातायात नियमों का सख्ती से पालन कराने पर ज़ोर दिया जा रहा है। इसके लिए हरियाणा...
- Advertisement -spot_img

और भी पढ़े