हरियाणा के मुकाबले दिल्ली में घर बैठे मिलेगी सस्ती शराब, 1 जून से लागू होगी नई योजना

Must Read

पुलकित कपूर
पुलकित कपूर
I am Pulkit Kapoor The best strategy maker for Herald Hindi

नई दिल्ली: दिल्ली में सस्ती शराब मिलने के बाद से हरियाणा को भी मजबूरन अपनी एकसाईज पॉलिसी में बदलाव करना पड़ रहा है। वहीं दूसरी ओर दिलली को देखते हुए हरियाणा ने भी अपने प्रदेश में शराब के रेट सस्ते कर दिए हैं। इसके अलावा हरियाणा में शराब की फैक्ट्री लगाने के नियमों में भी बड़े पैमाने पर छूट दी गई है, ताकि लोगों को और भी सस्ती शराब उपलब्ध करवाई जा सके। इसके लिए हरियाणा सरकार ने शराब फैक्ट्री के लिए लाईसेंस शुल्क की फीस 14 लाख रुपए कम की है। जबकि पहले इसके लिए 15 लाख रुपए चुकाने पड़ते थे, मगर अब महज एक लाख रुपए देकर फैक्ट्री के लिए लाईसेंस मिलने लगेगा।

 हरियाणा को हुआ नुक्सान

बता दें कि दिल्ली में शराब सस्ती होने से सबसे अधिक नुक्सान उत्तर प्रदेश और हरियाणा के शहरों को उठाना पड़ रहा था। खासतौर पर हरियाणा के कई ऐसे शहर जोकि दिल्ली की सीमा से सटे हुए हैं, वहां शराब की बिक्री को लेकर खासा नुक्सान होने लगा था। इसी तरह नोएडा और गाजियाबाद जैसे शहरों में भी शराब की सेल डाऊन होने लगी थी। हरियाणा ने तो इस पर तत्काल संज्ञान उठा लिया और अपनी पॉलिसी में बदलाव कर प्रदेश में शराब सस्ती कर दी। हरियाणा की इस पॉलिसी के बाद से दिल्ली ने भी इस दिशा में बड़े कदम उठा लिए हैं। इन दोनों प्रदेशों में अब शराब की बिक्री को लेकर कंपटीशन शुरू हो गया है। बताया गया है कि हरियाणा को देखते हुए दिल्ली ने भी तत्काल रूप से शराब पर और अधिक छूट देने की योजना को अमल में लाने की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए दिल्ली सरकार ने अपनी पॉलिसी में बदलाव किया है और अपने प्रदेश में शराब की बिक्री पर अनलिमिटेड डिस्काऊंट देने का निर्णय लिया है।

अनलिमिटेड डिस्काऊंट और होम डिलीवरी

इससे पहले दिल्ली में शराब की बिक्री पर 25 प्रतिशत छूट दी जा रही थी। मगर जैसे ही हरियाणा ने अपने प्रदेश में शराब सस्ती की, तो उसे देखते हुए दिल्ली ने भी नई पॉलिसी शुरू कर दी। अब जल्द ही दिल्ली में ना केवल शराब पर अनलिमिटेड छूट दी जा सकेगी, बल्कि शराब की होम डिलीवरी भी शुरू की जाएगी। इससे दिल्ली के लोगों को ना केवल घर बैठे बोतल उपलब्ध हो सकेगी, बल्कि उस पर अनलिमिटेड डिस्काऊंट भी हासिल होगा। बताया जा रहा है कि इस योजना को लागू करवाने के लिए दिल्ली सरकार ने उपराज्यपाल के पास फाईल भेजी हे, ताकि इस योजना को स्वीकृत करवाया जा सके। संभावना व्यक्त की जा रही है कि 1 जून से दिल्ली में शराब की बिक्री पर अनलिमिटेड छूट मिल सकेगी।

अब क्या करेगा हरियाणा यदि दिल्ली में ऐसा हो गया तो इसका सबसे अधिक नुक्सान हरियाणा को झ्रेलना पड़ सकता है। बता दें कि दिल्ली के साथ लगते हरियाणा के कई शहरों में शराब की बिक्री से सरकार को अच्छा खासा राजस्व हासिल होता है। इनमें प्रमुख तौर पर गुरूग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत , पानीपत और करनाल जैसे शहरों में बड़े स्तर पर ठेकों की नीलामी होती है। इस व्यवसाय से जुड़े लोग करोड़ों रुपए की बोली में ठेके लेते हैं। मगर दिल्ली में यह नई डिस्काऊंट योजना लागू होते ही हरियाणा के शराब ठेकेदारों को बड़ा नुक्सान उठाना पड़ सकता है। देखना अब यह है कि दिल्ली सरकार की इस नई योजना की एवज में हरियाणा सरकार अपने प्रदेश में शराब की सस्ती बिक्री को लेकर क्या कदम उठाती है।

- Advertisement -spot_img

Latest News

पहले ही दिन विक्रम वेधा का हुआ बुरा हाल, लेकिन पोन्नियन सेलवन ने कर दिखाया कमाल

देश में त्यौहारों का सीजन चल रहा है। ऐसे में देशवासियों को सिनेमा से भी लगातार कई बड़े तोहफे...
- Advertisement -spot_img

और भी पढ़े