दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के किनारे हरियाणा में बनेगा सबसे बड़ा ग्रीन कॉरिडोर, 18 KM होगी इसकी लंबाई

Must Read

हिमेश ठाकुर
हिमेश ठाकुर
My Profession is a god for me. I Love to Write entertainment news.

हम जानते हैं कि दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे का काम काफी तेजी से चल रहा है। वहीं अब इस एक्सप्रेस वे के किनारे सबसे बड़ा ग्रीन कॉरिडोर बनाने की योजना को भी मंजूरी मिल चुकी है। हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने इस ग्रीन कॉरिडोर को बनाने की मंजूरी दी है। इस ग्रीन कॉरिडोर को बनाने का काम भी फ़रीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण द्वारा ही किया जाएगा। जानकारी के अनुसार इस एक्सप्रेस वे के किनारे करीब 18 किमी लंबा ग्रीन कॉरिडोर बनने की योजना है।

वहीं ये ग्रीन कॉरिडोर कई सेक्टरों को छूता हुआ निकलने वाला है। ऐसे में अब इन सेक्टरों को भी इस ग्रीन कॉरिडोर से काफी ज्यादा फायदा मिलने वाला है। वहीं वहाँ कई पार्क भी बनाए जाने वाले हैं और लोगों के लिए सैर के लिए ट्रैक का भी निर्माण किया जाना है। इससे पर्यावरण संरक्षण को भी बढ़ावा मिलने वाला है।

बनाया जाएगा 18 किमी लंबा ग्रीन कॉरिडोर

बता दें कि फ़रीदाबाद में पड़ने वाले दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस के किनारे ही सबसे बड़ा ग्रीन कॉरिडोर बनाने की योजना को तैयार किया गया है। बताया जा रहा है कि यहाँ पर 18 किमी लंबा ग्रीन कॉरिडोर बनाया जाना है। जानकारी के अनुसार इस ग्रीन कॉरिडोर को पूरी तरह से आजादी के अमृत महोत्सव के लिए समर्पित किया जाने वाला है। इसका उद्देश्य लोगों में देशभक्ति की भावना को जगाने का भी है। बता दें कि फ़रीदाबाद के बाइपास रोड पर भी एक्सप्रेस वे को बनाने का काम किया जा रहा है।

वहीं निर्माण कार्य के कारण ही यहाँ पर ग्रीन बेल्ट भी अब खत्म हो चुकी है। यहाँ लगे हजारों पेड़ पौधे भी खत्म हो चुके हैं। इसलिए ही अब यहाँ पर ग्रीन कॉरिडोर बनाने की योजना को तैयार किया गया है। वहीं बताया जा रहा है कि ये ग्रीन कॉरिडोर कई सेक्टरों को भी छूता हुआ निकलने वाला है। ऐसे में कई सेक्टर भी इस ग्रीन कॉरिडोर का लाभ उठा सकेंगे।

जगह जगह बनाए जाएंगे पार्क बता दें कि इस ग्रीन कॉरिडोर के तहत बीच बीच में कई पार्क भी बनाए जाने वाले हैं। वहीं सैर के लिए ट्रैक भी बनाया जाएगा। इस जगह पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाने वाले हैं। वहीं पौधारोपण से पर्यावरण संरक्षण को भी काफी लाभ मिलने वाला है। वहीं एक्सप्रेस वे बनाने वाली कंपनी ब ही पौधारोपण में सहयोग करने के लिए तैयार हो चुकी है। वहीं सीएसआर के तहत भी कई जगहों से मदद ली जाएगी और इसे विकसित किया जाने वाला है।

- Advertisement -spot_img

Latest News

इन खास वेब सिरीज़ का बेसब्री से हो रहा है इंतज़ार, इंडिया की टॉप वेब सिरीज़ में शामिल है इनका नाम

ओटीटी पर इस समय कई वेब सीरिज़ को रिलीज़ किया जा रहा है। इनमें से कुछ वेब सिरीज़ ऐसी...
- Advertisement -spot_img

और भी पढ़े