95 हजार करोड़ से तैयार होने वाला है दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे, चप्पे-चप्पे पर लगाए जा रहे हैं हाई डेफिनेशन कैमरे

Must Read

हिमेश ठाकुर
हिमेश ठाकुर
My Profession is a god for me. I Love to Write entertainment news.

नई दिल्ली : दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे का काम काफी तेजी से चल रहा है। कई हिस्सों में इस एक्सप्रेस वे का निर्माण किया जा रहा है जिसमें से कई हिस्सों का काम पूरा हो चुका है। वहीं अब इस एक्सप्रेस वे को आधुनिक सुविधाओं से लेस किया जा रहा है। इसके लिए जगह जगह पर कैमरे लगाने का काम भी शुरू कर दिया गया है। इसके अलावा भी कई सुविधाएं दी जा रही हैं ताकि यात्रियों को परेशानी न हो।

बता दें कि इस एक्सप्रेस वे पर हाई डेफ़िनेशन और खास तरह के कैमरों को लगाने का काम शुरू कर दिया गया है। बताया जा रहा है इन कैमरों से एक्सप्रेस वेके चारों ओर होने वाली गतिविधियों पर नज़र रखी जाएगी। जंक्शन पर भी कई कैमरे लगाए जाने वाले ताकि यात्रियों की सुरक्षा का ध्यान अच्छे से रखा जा सके। माना जा रहा है कि कई हिस्सों में अब जल्द ही इस एक्सप्रेस वे को शुरू भी कर दिया जाएगा।

एक्सप्रेस वे पर लगाए जा रहे है कैमरे

बता दें कि अब दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे पर ऑटोमेटेड नंबर प्लेट रीडर कैमरों को लगाने का काम शुरू कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि यहाँ पर एक एक किमी के अंतराल में कैमरों को लगाने का काम किया जा रहा है। वहीं इन कैमरों की रेंज भी 500 मीटर की बताई जा रही है। इन कैमरों के माध्यम से एक्सप्रेस वे के चारों ओर निगरानी रखने के काम भी किया जाएगा। जानकारी के अनुसार सभी जंक्शनों पर भी तीन से चार कैमरे लगाए जाने हैं। सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए कैमरे लगाने का काम शुरू किया गया है।

अलीपुर से अलवर के बीच कैमरे लगाने की तैयारी भी पूरी हो चुकी है। बता दें कि गुरुग्राम ज़िले के गाँव अलीपुर से लेकर मुंबई के आठ लेन का एक्सेस कंट्रोल ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस वे भी बनाया जाने वाला है। वहीं पहले दिल्ली से मुंबई के सफर में 24 घंटे लग जाते थे लेकिन अब ये दूरी मात्र 12 घंटे में ही तय कर ली जाएगी। बताया जा रहा है कि यात्रा के दौरान कुछ भी गड़बड़ी होने पर सूचना तुरंत कंट्रोल रूम के पास भी पहुँच जाएगी।

जल्द पूरा होगा एक्सप्रेस वे का निर्माण कार्य

बताया जा रहा है कि एक्सप्रेस वे के जंक्शन पर मेन कंट्रोल रूम और अलग अलग जगहों पर सब कंट्रोल रूम भी बनाए जाने वाले हैं। हादसा होने पर भी राहत एवं बचाव कार्य तुरंत शुरू कर दिया जाएगा। इस एक्सप्रेस वे को बनाना 2019 में शुरू किया गया था। 95 हज़ार करोड़ की लागत से ही इसे तैयार किया जा रहा है। माना जा रहा है कि अगले साल तक ये एक्सप्रेस वे पूरी तरह से बनकर तैयार हो जाएगा।

- Advertisement -spot_img

Latest News

इन खास वेब सिरीज़ का बेसब्री से हो रहा है इंतज़ार, इंडिया की टॉप वेब सिरीज़ में शामिल है इनका नाम

ओटीटी पर इस समय कई वेब सीरिज़ को रिलीज़ किया जा रहा है। इनमें से कुछ वेब सिरीज़ ऐसी...
- Advertisement -spot_img

और भी पढ़े