अब मात्र ढाई घंटे में दिल्ली और हरियाणा से पहुंचेंगे देहरादून,86 हजार करोड़ से बन रहा है नया एक्सप्रेसवे

Must Read

पुलकित कपूर
पुलकित कपूर
I am Pulkit Kapoor The best strategy maker for Herald Hindi

नई दिल्ली : बता दें कि देश में कई जगहों पर यातायात को सुगम बनाने का काम किया जा रहा है। जिसके लिए नई नई सड़कों और एक्सप्रेस वे का निर्माण भी किया जा रहा है। फिलहाल देश में दिल्ली देहारादून एक्सप्रेस वे पर भी काम चल रहा है। इस एक्सप्रेस वे को बनाने का काम भी शुरू कर दिया गया है। उत्तराखंड की ये परियोजना भी पीएम मोदी की महत्वकांशी परियोजनाओं में से एक है। अब जल्द ही इस एक्सप्रेस वे को बनाकर तैयार किया जाएगा।

इस कॉरिडोर को दिल्ली देहारादून इकोनोमिक कॉरिडोर का नाम दिया गया है। बताया जा रहा है कि इस एक्सप्रेस वे के बनने के बाद अब मात्र ढाई घंटे में ही ये सफर तय किया जा सकेगा। जिससे यात्रियों को भी काफी लाभ मिलने वाला है। इस एक्सप्रेस वे को बनाने के दौरान वन्य जीवों का भी ध्यान रखा जा रहा है। आइए जानते हैं खबर को विस्तार से।

शुरू हुआ दिल्ली, हरियाणा, देहारादून एक्सप्रेस वे का काम

बता दें कि अब दिल्ली, हरियाणा और देहारादून एक्सप्रेस वे का काम भी तेजी से शुरू कर दिया गया है। ये परियोजना अब आकार लेने लगी है। बताया जा रहा है कि जल्द ही इस एक्सप्रेस वे का काम बनाकर पूरा कर लिया जाएगा जिससे दिल्ली और देहारादून के बीच सफर करने वालों को भी काफी आसानी हो जाएगी। इस एक्सप्रेस वे को बनाने के लिए बरसाती नदी में पिलर भी खड़े कर दिए गए हैं। वहीं मोहंड के जंगलों में भी इस एक्सप्रेस वे का निर्माण किया जा रहा है।

बता दें कि इस एक्सप्रेस वे के बनने के बाद दिल्ली से देहारादून के बीच का सफर काफी आसान हो जाएगा। बताया जा रहा है कि इस एक्सप्रेस वे के बनने के बाद ये सफर ढाई घंटे का रह जाएगा और गाड़ियां भी फर्राटा भर सकेंगी। 2025 तक इस एक्सप्रेस वे के बनकर पूरा होने की उम्मीद जताई जा रही है। वहीं अब यात्रियों को भी इस एक्सप्रेस वे के बनने का इंतज़ार हो रहा है। बता दें कि चार साल पहले पीएम मोदी देहारादून दौरे पर आए थे और इसी दौरान उन्होंने इस परियोजना को शुरू किया था।

वन्य जीवों का भी रखा जा रहा है ध्यान

इस एक्सप्रेस वे को बनाने के दौरान वन्य जीवों का भी ध्यान रखा जा रहा है। वन्य जीवों की सुरक्षा की दृष्टि से राजाजी नेशनल पार्क के जंगल वाले इलाके में भी फ्लाईओवर का निर्माण किया जाने वाला है। मानसून से पहले ही पिलर का काम भी पूरा किया जाएगा। डाट काली में सहारनपुर वाले छोर से 340 मीटर लंबी सुरंग भी बनाई जा रही है। इस एक्सप्रेस वे को 8600 करोड़ की लागत से तैयार किया जा रहा है।

- Advertisement -spot_img

Latest News

हरियाणा में ट्रैफिक नियम हुए सख्त, नियम तोड़ने पर हमेशा के लिए रद्द होगा लाइसेंस और परमिट

Delhi: हरियाणा में यातायात नियमों का सख्ती से पालन कराने पर ज़ोर दिया जा रहा है। इसके लिए हरियाणा...
- Advertisement -spot_img

और भी पढ़े