अब हरियाणा और राजस्थान आना जाना होगा बेहद आसान, दिल्ली से चलेगी रैपिड रेल

Must Read

डी पांडेय
डी पांडेयhttp://Heraldhindi.com
I keep my eyes wide open and observe everything minute. I strive for development and I live for Content Writting.

Delhi: दिल्ली में मेट्रो के विस्तार का काम भी तेजी से चल रहा है। इसके लिए कई जगहों पर मेट्रो को पहुंचाने का काम भी काफी तेजी से चल रहा है। वहीं अब दिल्ली के सराय काले खां में भी रिजनल रेल ट्रांसिट सिस्टम स्टेशन को बनाया जा रहा है। बताया जा रहा है कि ये दिल्ली एनसीआर का सबसे बड़ा ट्रांसपोर्ट हब बनने वाला है। इस स्टेशन का काम भी तेजी से किया जा रहा है।

अब इस स्टेशन का काम तेजी से पूरा हो रहा है और जल्द ही इसे अब शुरू भी कर दिया जाएगा। बताया जा रहा है कि ये स्टेशन एनसीआर के चार राज्यों को आपस में जोड़ने का काम भी करेगा। वहीं इसके अलावा भी इस स्टेशन से यात्रियों को कई सुविधा मिलने वाली है। यहाँ रैपिड रेल के आने की बात भी कही जा रही है। स्टेशन का निर्माण भी अब अगले चरण में पहुँच गया है।

कई अहम जगहों से मिलेगी कनेक्टिविटी

बता दें कि सराय काले खां का ये स्टेशन दिल्ली, हरियाणा, उत्तरप्रदेश और राजस्थान को आपस में जोड़ने वाला है। यहाँ सिर्फ दिल्ली मेरठ ही नहीं बल्कि दिल्ली पानीपत और दिल्ली एसएनबी की रैपिड रेल को लाने की भी योजना बन चुकी है। इस स्टेशन को एलिवेटेड बनाया जा रहा है जिसके पिलर्स के निर्माण का काम चल रहा है। इसके अलावा बाकि बचे हुए कामों को भी शुरू कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि ये स्टेशन 215 मीटर लंबा, 15 मीटर ऊंचा और 50 मीटर चौड़ा है।

वहीं इसे 45 पिलरों की मदद से बनाया जाएगा जिसमें से 15-15 पिलर्स की तीन लाइने इस स्टेशन के लिए बनाई जाने वाली हैं। जानकारी के मुताबिक इसका रूट भी 82 किमी का होने वाला है। एक बार स्टेशन का काम पूरा होने के तुरंत बाद ही प्लेटफॉर्म के काम को भी शुरू कर दिया जाएगा। वहीं खास बात तो ये है कि इस मेट्रो स्टेशन से हज़रत निज़ामुद्दीन स्टेशन और वीर हकीकत राय अंतरराज्यीय बस अड्डे को भी जोड़ा जाने वाला है। कई अहम जगहों से इस मेट्रो स्टेशन की कनेक्टिविटी दी जाने वाली है।

विभिन्न परिवहन साधनों के लिए स्टेशन से बाहर निकलने की जरूरत नहीं

बताया जा रहा है कि स्टेशन को मल्टी मॉडल इंटीग्रेशन के तहत ही बनाया जा रहा है। इस स्टेशन को बेहद ही खास तरह से डिज़ाइन किया जा रहा है जिसमें लोगों को अलग अलग परिवहन साधन का इस्तेमाल करने के लिए स्टेशन से बाहर जाने की जरूरत ही नहीं होगी। वहीं दिल्ली गाज़ियाबाद मेरठ कॉरिडोर का काम भी तेजी से पूरा किया जा रहा है।

- Advertisement -spot_img

Latest News

इन खास वेब सिरीज़ का बेसब्री से हो रहा है इंतज़ार, इंडिया की टॉप वेब सिरीज़ में शामिल है इनका नाम

ओटीटी पर इस समय कई वेब सीरिज़ को रिलीज़ किया जा रहा है। इनमें से कुछ वेब सिरीज़ ऐसी...
- Advertisement -spot_img

और भी पढ़े