हरियाणा में बढ़ गई बिजली की खपत, अडानी और टाटा ने खड़े किए अपने हाथ

Must Read

हिमेश ठाकुर
हिमेश ठाकुर
My Profession is a god for me. I Love to Write entertainment news.

बता दें कि हरियाणा में एक बार फिर से बिजली की समस्या पैदा हो गई है। रोजाना हरियाणा में बिजली के कट लग रहे हैं। वहीं अब एक बड़ी खबर सामने आई है जिसमें बताया जा रहा है कि फिलहाल हरियाणा को बिजली कट से छुटकारा नहीं मिलने वाला है। बता दें कि भीषण गर्मी के बीच बिजली की भी ज्यादा खपत हो रही है जिसके कारण लोगों को अब मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

हरियाणा में बिजली की कमी पूरी नहीं हो पा रही है। ऐसे में नई कंपनियों से भी बिजली खरीदने की कवायद तेज हो गई है। वहीं टाटा और अडानी कंपनियों से भी बिजली आपूर्ति के लिए बातचीत चल रही है। लेकिन बात नहीं बन पा रही है। ऐसे में माना जा रहा है कि आने वाले समय में हरियाणा में बिजली कटों में भी इजाफा हो सकता है।

इन कारणों से नहीं पूरी हो रही बिजली आपूर्ति

बता दें कि कई कारणों से इस बार हरियाणा में बिजली की समस्या पैदा हो गई है। बताया जा रहा है कि पिछले साल हरियाणा की कुल बिजली क्षमता 12175.000 मेगावाट थी और इस मांग को जुलाई में पूरा भी कर दिया गया था। लेकिन इस बार कुल क्षमता 13000 मेगावाट की है। लेकिन इस बार अडानी पावर ने 14721 मेगावाट आपूर्ति को बंद कर दिया गया है। वहीं टाटा कंपनी ने भी मेगावाट कंपनी को बंद कर दिया गया है। वहीं खेदड़ पावर प्लांट से भी 600 मेगावाट की आपूर्ति को बंद कर दिया गया है।

ऐसे में ही हरियाणा में बिजली की समस्या पैदा हो गई है। वहीं इस बार गर्मी भी जल्दी आ गई है इसलिए भी इस समस्या का सामना करना पड़ रहा है। जहां अप्रैल में 6500 से 7500 मेगावाट की मांग थी वहीं अब गर्मी के कारण ये 8600 मेगावाट हो गई है। ऐसे में अब 14 लाख मेगावाट के कट लगाए जा रहे हैं। हालांकि बिजली विभाग ने मध्यप्रदेश की एक कंपनी से 500 मेगावाट बिजली खरीदने के लिए हरियाणा विद्युत नियामक आयोग को पत्र लिखा लेकिन इस पर अभी कोई फैसला नहीं आया है।

कोयला विवाद के कारण हो रही समस्या

बता दें कि कंपनियों द्वारा विदेशी कोयले के दाम बढ़ाने की मांग की जा रही है। टाटा कंपनी और अडानी पावर विदेशी कोयले के दाम बढ़ाना चाहता है। उनका कहना है कि अंतर्राष्ट्रीय बाज़ारों में भी विदेशी कोयले के दाम बढ़े हैं। ऐसे में बिजली उत्पादन भी महंगा हुआ है। हालांकि प्रदेश सरकार इसके लिए पहले ही मना कर चुकी है। लेकिन माना जा रहा है कि इसके लिए अब बीच का रास्ता निकालने के प्रयास किए जा रहे हैं।

- Advertisement -spot_img

Latest News

दृश्यम2 के बाद इन फिल्मों के सीक्वेल का हो रहा है इंतज़ार, दर्शक भी हैं बेहद उत्साहित

अजय देवगन स्टारर फिल्म दृश्यम 2 को लेकर दर्शक काफी खुश नज़र आ रहे हैं। इस फिल्म के सीक्वेल...
- Advertisement -spot_img

और भी पढ़े