रात के अंधेरे में जगमग होगा कुंडली, मानेसर, पलवल एक्सप्रेस वे, इस हाईवे पर सौर ऊर्जा प्लांट लगाने की तैयारी

Must Read

हिमेश ठाकुर
हिमेश ठाकुर
My Profession is a god for me. I Love to Write entertainment news.

चंडीगढ़: हरियाणा में बेहतर कनेक्टिविटी से लेकर तमाम उद्योगों को स्थापित करने की दिशा में तमाम प्रयास किए जा रहे हैं। राज्य में निवेश का माहौल उत्पन्न किया जा रहा है, ताकि लोगों को रोजगार के साथ साथ बिजनेस करने में आ रही परेशानी को दूर किया जा सके। इसके लिए जहां तमाम नए हाईवे व रेल मार्ग को नया रूप दिया जा रहा है, वहीं विदेशी निवेश को लाने की भरपूर कोशिश भी की जा रही है। मगर यह तभी संभव है, जब राज्य भर की कनेक्टिविटी शानदार हो और लोगों को आवागमन में आसानी रहे। इसके लिए ही अब हरियाणा के प्रमुख राजमार्ग केएमपी यानि कि कुंडली-मानेसर पलवल हाईवे को नया रूप देने की योजना तैयार कर ली गई है। हालांकि यह राजमार्ग बनाने की जो योजना थी, वह साकार रही है। केएमपी पर सफर ना केवल आरामदायक है, बल्कि शहर से बाहर होने की वजह से यह जाम मुक्त भी है। हालांकि इस राजमार्ग पर जो सबसे बड़ी दिक्कत है, वह है रात के समय में अंधेरे में सफर करना। इस हाईवे पर लाईट और बिजली की व्यवस्था ना होने की वजह से अंधकार छाया रहता है।

केएमपी पर लगाए हैं सोलर प्लांट

राज्य सरकार ने लोगों की इस परेशानी को समझा है और अब उसे दूर करने की पूरी तैयारी भी कर ली गई है। इस राजमार्ग पर सोलर प्लांट स्थापित करने की योजना तैयार कर ली गई है। बताया गया है कि 135 किलोमीटर लंबे हाईवे पर चार जगह सोलर प्लांट स्थापित करने की योजना को अंतिम रूप दे दिया गया है। संभावना है कि मार्च महीने में इस पर काम शुरू हो जाएगा। सरकार की योजना है कि सोलर पावर प्लांट से समूचे हाईवे को रोशन कर दिया जाए, ताकि लोगों को रात के समय में सफर करने में किसी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े। बताया गया है कि चार में से तीन सोलर प्लांट मार्च महीने में शुरू करने की योजना है।

जेनरेटर हुआ चोरी तो ठप्प हुई बिजली

बताया गया है कि केएमपी पर सरकार ने अपनी तरफ से लाईट मुहैया करवाने के लिए जेनरेटर की भी व्यवस्था की थी। पंरतु बहादुरगढ़ में असौदा गांव के पास लगे एक जेनरेटर के चोरी हो जाने के बाद से हाईवे पर बिजली की व्यवस्था लगभग ठप्प सी हो गई थी। जिसके बाद से हाईवे पर रात को लोगों को अंधेरे में ही सफर करना पड़ रहा है। एचएसआईडीसी के अधिकारियों की मानें तो इस समस्या का स्थाई समाधान कर लिया गया है। माना जा रहा है कि इस योजना के शुरू होते ही लोगों का सफर बेहद सुगम हो जाएगा और उन्हें रात के समय किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

तीन प्लांट होंगे शुरू

केएमपी पर चार सोलर पावर प्लांट स्थापित कर दिए गए हैं, जिनमें से तीन को जल्द ही शुरू कर दिया जाएगा। इन पावर प्लांट को बिजली की सप्लाई हेतु कनेक्शन भी मिल गया है। चारों को आपस में कनेक्ट करने के लिए केबल का काम किया जा रहा है। ये सोलर पावर प्रोजेक्ट केएमपी पर खरखौदा,कुंडली, बादली और पटौदी के पास लगाए गए हैं। इनमें से तीन को बिजली के कनैक्शन मिल गए हैं। उम्मीद है कि ये तीन प्लांट जल्द ही हाईवे को जगमग करने के लिए तैयार हो जाएंगे। बता दें कि सोलर ऊर्जा से दिन में मिलने वाली बिजली सीधे निगम के पास जाएगी और रात को उसी बिजली से केएमपी पूरी तरह से जगमग नजर आएगा।

- Advertisement -spot_img

Latest News

हरियाणा में बनने वाला है एक और नया एक्सप्रेस वे, इन शहरों में आना जाना हो जाएगा आसान

Delhi: हरियाणा में सड़क कनेक्टिविटी को मजबूत करने का काम किया जा रहा है। इसके लिए प्रदेश में एक्सप्रेस...
- Advertisement -spot_img

और भी पढ़े