हरियाणा के गुरूग्राम और फरीदाबाद में दौड़ेगी मेट्रो रेल, NCR के शहरों से हो जाएगी सीधी कनेक्टिविटी

Must Read

हिमेश ठाकुर
हिमेश ठाकुर
My Profession is a god for me. I Love to Write entertainment news.

गुरूग्राम:गुरूग्राम और फरीदाबाद के बीच मेट्रो टे्रन चलने का इंतजार करने वाले लोगों के लिए यह राहत भरी खबर है। जल्द ही इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू होने वाला है। गुरूग्राम नगर निगम ने गांव बालोला में मेट्रो डिपो बनाने के लिए 20 एकड़ जमीन देने के प्रस्ताव को पास करने का निर्णय लिया है। यह जमीन नगर निगम गुरूग्राम के अधीन आती है, जिसके लिए जल्द ही सदन की बैठक में प्रस्ताव पारित किया जाएगा। इस मामले को लेकर नगर निगम गुरूग्राम की मेयर मधु आजाद एवं मेट्रो प्रोजेक्ट को संचालित करने वाले अधिकारियों की बीच मीटिंग हुई। इस मीटिंग में मेयर ने 20 एकड़ जमीन उपलब्ध करवाने के प्रस्ताव पर सहमति जताई और कहा कि इसे जल्द ही सदन की बैठक में पारित करवाया जाएगा, ताकि फरीदाबाद और गुरूग्राम को जल्द ही मेट्रो रेल की सौगात दी जा सके।

बस शुरू होने वाला है काम

इस बैठक में मेयर ने मेट्रो रेल कारपोरेशन के अधिकारियों से पूरी जानकारी ली। बताया गया है कि जल्द ही इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू होने जा रहा है। हरियाणा सरकार ने इस प्रोजेक्ट के लिए अपनी ओर से सभी औपचारिकताओं पर सहमति व्यक्त कर दी है। कुछ जरूरी कार्रवाई पूरी होने के साथ मेट्रो रेल का कार्य आरंभ कर दिया जाएगा। मेट्रो रेल के अधिकारियों से पूरी बातचीत के बाद मेयर मधु आजाद ने बताया कि यह प्रोजेक्ट दोनों जिले के लोगों के लिए बेहद जरूरी है। मेट्रो रेल चलने के साथ ही ना केवल गुरूग्राम और फरीदाबाद आपस में जुड़ जाएंगे, बल्कि एनसीआर के लोग मेट्रो के जरिए इन दोनों शहरों के लिए आवागमन कर सकेंगे। इस प्रोजेक्ट के बाद जहां सडक़ों पर वाहनों का दबाव कम होगा, वहीं प्रदूषण की समस्या भी काफी हद तक कम होगी।

प्रोजेक्ट को सरकार ने दी स्वीकृति

बता दें कि इस प्रोजेक्ट के लिए हरियाणा सरकार ने अपनी ओर से सहमति भी प्रदान कर दी है। खुद मुख्यमंत्री मनोहर लाल इस परियोजना की ना केवल घोषणा कर चुके हैं, बल्कि विधानसभा में भी उन्होंने इसकी पूरी जानकारी दी है। इस परियोजना के तहत फरीदाबाद के बाटा चौक से मेट्रो रेल चलेगी, जोकि प्याली स्टेशन से होते हुए मजिस्द चौक से सैनिक कालोनी के रास्ते गुरूग्राम तक जाएगी। इस रूट पर सुबह और शाम के समय आने जाने वाले लोगों की संख्या हजारों में होती है। जोकि फिलहाल निजी व सार्वजनिक वाहनों पर ही डिपेंड रहते हैं। ऐसे में फरीदाबाद और गुरूग्राम के बीच मेट्रो रेल चलने से हजारों लोगों को लाभ होगा तथा इन दोनों शहरों की समूचे एनसीआर से सीधे कनेक्टिविटी हो जाएगी। माना जा रहा है कि इसकी डीपीआर अंतिम चरण में है, जिसे लगभग स्वीकृति प्रदान की जा चुकी है। आने वाले कुछ समय के भीतर ही इस परियोजना पर तेज गति से काम शुरू होने की संभावना है।

- Advertisement -spot_img

Latest News

पहले ही दिन विक्रम वेधा का हुआ बुरा हाल, लेकिन पोन्नियन सेलवन ने कर दिखाया कमाल

देश में त्यौहारों का सीजन चल रहा है। ऐसे में देशवासियों को सिनेमा से भी लगातार कई बड़े तोहफे...
- Advertisement -spot_img

और भी पढ़े