हरियाणा और राजस्थान से जाना है जम्मू, तो जान लें कहां से मिलेगी ये साप्ताहित रेल

Must Read

हिमेश ठाकुर
हिमेश ठाकुर
My Profession is a god for me. I Love to Write entertainment news.

नई दिल्ली:रेल विभाग ने राजस्थान और हरियाणा के रास्ते एक विशेष रेल का संचालन शुरू किया है। इस साप्ताहिक रेल के आवागमन से हजारों यात्रियों को लाभ होगा। यह रेल राजस्थान से शुरू होकर हरियाणा के रास्ते जम्मू तक चलेगी। रेल यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए पश्चिम रेलवे ने इस स्पेशल रेल का संचालन करने का निर्णय लिया है। 14 अप्रैल वीरवार से शुरू होने वाली यह स्पेशल रेल 30 जून तक जारी रहेगी।

इसलिए चलाई ये विशेष रेल

बता दें कि गर्मियों की छुटिटयों को देखते हुए इस रूट पर यात्रियों की संख्या में काफी अधिक बढ़ोत्तरी हुई है। जिसकी वजह से रेल विभाग ने इस विशेष टे्रन का संचालन शुरू करने का निर्णय लिया है। जम्मूतवी-उदयपुर सिटी गरीब रथ के नाम से संचालित होने वाली यह रेल केवल 30 जून तक ही चलेगी, जोकि जम्मू और उदयपुर के बीच 12 चक्कर लगाएगी। बता दें कि प्रतिदिन यात्रियों के बढ़ते बोझ को देखते हुए पश्चिम रेलवे एक महीने के भीतर एक दर्जन नई टे्रनों के संचालन की घोषणा की है। हालांकि यह सभी रेलें अस्थाई तौर पर ही चलाई गई हैं, जोकि छुटिटयों के खत्म होने के बाद जून जुलाई में बंद कर दी जाएंगी। यानि कि ये सभी टे्रनें जुलाई के अंत तक ही चल पाएंगी और उसके बाद इनका संचालन रदद कर दिया जाएगा।

ये होगा नया रूट

बता दें कि उदयपुर और जम्मू के बीच चलने वाली ये स्पेशल टे्रन वाया अजमेर , जयपुर, हरियाणा के रेवाड़ी, हिसार, लुधियाना होकर चलेगी तथा इन दोनों स्टेशनों के बीच 12 चक्कर लगाएगी। रेलवे विभाग का मानना है कि गर्मियों की छुटिटयों की वजह से नियमित टे्रनों पर अतिरिक्त बोझ बढ़ गया है। छुटटी होते ही इन रेलों पर यात्रियों की संख्या अधिक हो गई है, जिससे ना केवल रेल विभाग बल्कि आम जनता को भी भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसे देखते हुए ही रेल विभाग ने अस्थाई तौर पर कई रूटों पर अपनी सेवाएं आंरभ की है। इसी कड़ी में उदयपुर से जम्मू के बीच सीधी रेल सेवा शुरू की गई है। इस रेल सेवा के संचालन से सीधे तौर पर राजस्थान, हरियाणा, पंजाब और जम्मू के हजारों यात्रियों को लाभ मिलेगा।

ये होगा रेल का टाईम टेबल

पश्चिमी रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण ने जानकारी देते हुए बताया है कि गाड़ी नंबर 04982 जम्मूतवी-उदयपुर सिटी साप्ताहिक गरीब रथ विशेष रेल 14 अप्रैल से 30 जून 2022 तक जम्मू तवी से शुरू होकर हर वीरवार को 05.45 बजे रवाना होकर शुक्रवार 07.35 बजे उदयपुर पहुंचेगी। यह रेल उदयपुर, जयपुर, रेवाड़ी, हिसार और लुधियाना पर रूकेगी। इसी प्रकार गाड़ी नंबर-04981 उदयपुर सिटी-जम्मूतवी गरीब रथ विशेष रेल सेवा हर शुक्रवार 14.05 बजे रवाना होकर शनिवार 15.10 बजे जम्मू तवी पहुंचेगी। यह रेल रास्ते में पठानकोट कैंट, जालंधर कैंट, लुधियाना, धुरी, जाखल, हिसार, भिवानी, रेवाड़ी, अलवर, बांदीकुई, दौसा, जयपुर, किशनगढ़, अजमेर, नसीराबाद, विजयनगर, भीलवाड़ा, चंदेरिया और मावली स्टेशनों पर रूकेगी। इस अस्थाई रेल सेवा से साप्ताहिक तौर पर हजारों लोगों का आवागमन सुगम होगा।

- Advertisement -spot_img

Latest News

हरियाणा में ट्रैफिक नियम हुए सख्त, नियम तोड़ने पर हमेशा के लिए रद्द होगा लाइसेंस और परमिट

Delhi: हरियाणा में यातायात नियमों का सख्ती से पालन कराने पर ज़ोर दिया जा रहा है। इसके लिए हरियाणा...
- Advertisement -spot_img

और भी पढ़े