हरियाणा में KMP के साथ 5618 करोड़ से बनेगा रेल कॉरीडोर, नहीं रहेगी रोजगार और नौकरियों की कमी

Must Read

हिमेश ठाकुर
हिमेश ठाकुर
My Profession is a god for me. I Love to Write entertainment news.

चंडीगढ़ :हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर’ से राज्य में विकास कार्यों को और अधिक गति मिलेगी। इस ड्रीम-प्रोजेक्ट की सक्षम प्राधिकारी ने अपनी रिपोर्ट केंद्र सरकार को सौंप दी है और जिसको स्वीकार कर केंद्र सरकार के रेल मंत्रालय ने भी इस प्रोजेक्ट के लिए अधिसूचना जारी कर दी। डिप्टी सीएम, जिनके पास उद्योग एवं वाणिज्य विभाग का प्रभार भी है, ने बताया कि रेल मंत्रालय की इस अधिसूचना से केंद्र सरकार ने जिला सोनीपत में हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर परियोजना के निष्पादन, रखरखाव, प्रबंधन और संचालन के उद्देश्य से भूमि का अधिग्रहण करने की घोषणा कर दी है।

5,618 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश में रेल कनेक्टिविटी का विस्तार करने के लिए केएमपी के साथ-साथ 5,618 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से यह विशेष ‘हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर’ बनाया जा रहा है।बता दें कि इस विशेष आर्बिटल रेल कॉरीडोर से हरियाणा में रोजगार और बिजनेस की स्थिति काफी मजबूत बनेंगी। एक तरह से कहा जा सकता है कि इस विशेष योजना के साकार होते हुए राज्य में लोगों को भरपूर रोजगार हासिल होगा।

7200 एकड़ में बनेगा विमानन हब

उपमुख्यमंत्री ने प्रदेश की अन्य रेल परियोजनाओं की जानकारी देते हुए बताया कि करनाल-यमुनानगर रेलवे लाइन और जींद-हांसी रेलवे लाइन स्थापित करने की आरंभिक कार्यवाही की जा रही है। इसके अतिरिक्त, मेट्रो कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए गुरुग्राम में हुडा सिटी सेंटर से रेलवे स्टेशन-सेक्टर-22 साइबर सिटी तक, फरीदाबाद से गुरुग्राम के बीच रेजागला चौक से सेक्टर-21 द्वारका तक और दिल्ली-सोनीपत- पानीपत- करनाल आरआरटीसी कॉरिडोर तक नई मेट्रो परियोजनाएं स्थापित की जाएंगी।

गति पकडऩे वाला है काम

डिप्टी सीएम के अनुसार इन शहरों में मेट्रो रेल का काम जल्द ही गति पकडऩे वाला है। डिप्टी सीएम ने यह भी बताया कि सरकार विकास को गति देने के लिए हिसार में एकीकृत विमानन हब बना रही है। यह लगभग 7200 एकड़ क्षेत्र में बनेगा और इस परियोजना की अनुमानित लागत लगभग 4720 करोड़ रुपये है। इसके अलावा, गुरुग्राम में अत्याधुनिक हेली-हब सुविधा भी स्थापित की जाएगी।

- Advertisement -spot_img

Latest News

पहले ही दिन विक्रम वेधा का हुआ बुरा हाल, लेकिन पोन्नियन सेलवन ने कर दिखाया कमाल

देश में त्यौहारों का सीजन चल रहा है। ऐसे में देशवासियों को सिनेमा से भी लगातार कई बड़े तोहफे...
- Advertisement -spot_img

और भी पढ़े