‘सत्यम शिवम सुंदरम’ की कहानी सुन घबरा गई थी हेमा मालिनी, किसी को बिना बताए सेट से भागी थी

Must Read

पुलकित कपूर
पुलकित कपूर
I am Pulkit Kapoor The best strategy maker for Herald Hindi

हिंदी सिनेमा के इतिहास में ऐसी कई फिल्में मौजूद हैं, जो आज भी बेहतरीन फिल्मों में गिनी जाती हैं। इन्ही में से एक है राज कपूर की फिल्म ‘सत्यम शिवम सुंदरम’। इस फिल्म की कहानी से लेकर किरदारों तक ने दर्शकों के दिलों में छाप छोड़ दी। फिल्म के गाने और डायलॉग तक दर्शकों को काफी पसंद आए थे। इस फिल्म में जानी-मानी अदाकारा जीनत अमान लीड रोल में नजर आईं थीं। लेकिन क्या आपको पता है इस फिल्म के लिए राज कपूर की पहली पसंद जीनत नहीं बल्कि कोई और ही एक्ट्रेस थी।

hema malini

‘सपनों का सौदागर’ के बाद राज कपूर ने हेमा मालिनी को फिल्म ‘सत्यम शिवम सुंदरम’ का भी ऑफर दिया था। इस फिल्म को लेकर एक्ट्रेस भी काफी उत्साहित थीं, लेकिन सेट पर उन्होंने कुछ ऐसा देख लिया था जिससे उनके हाथ-पैर तक फूलने लगे थे।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राज कपूर के दिमाग में ‘सत्यम शिवम सुंदरम’ के लिए सबसे पहले राजेश खन्ना और हेमा मालिनी का नाम आया था। दोनों कलाकारों को राज कपूर ने यह ऑफर दिया और खुद कलाकार भी इसके लिए तैयार हो गए थे। फिल्म की स्क्रिप्ट सुनने के बाद अभिनेत्री काफी हैरान रह गई थीं, क्योंकि फिल्म में रूपा का किरदार हेमा मालिनी की छवि से बिल्कुल अलग था।

फिर राज कपूर ने हेमा मालिनी को स्क्रीन टेस्ट के लिए आरके स्टूडियो बुलाया। दरअसल, ‘सत्यम शिवम सुंदरम’ में ‘रूपा’ का किरदार उस समय के हिसाब से काफी बोल्ड था। ऐसे में जब राज कपूर ने हेमा मालिनी को कैरेक्टर के अंदाज, कॉस्ट्यूम और उसके बारे में बताया तो हेमा मालिनी के हाथ-पैर फूलने लगे। वह कैरेक्टर को लेकर पूरी तरह से स्तब्ध रह गई थीं।

कहा जाता है कि स्क्रिप्ट सुनने के बाद जब हेमा मालिनी कॉस्ट्यूम लेकर ड्रेसिंग रूम में गईं, तो वहां से मौका देख वह चुपके से भाग निकलीं। दरअसल, वह राज कपूर को सीधे तौर पर फिल्म के लिए मना नहीं कर सकती थीं। वहीं दूसरी ओर राज कपूर हेमा मालिनी के आने का इंतजार कर रहे थे, लेकिन कुछ देर बाद जब वह नहीं लौटीं तो राज कपूर ने किसी को हेमा मालिनी को बुलाने के लिए भेजा। लेकिन जब उन्हें बुलाने के लिए गए तो अभिनेत्री ड्रेसिंग रूम में मौजूद ही नहीं थीं।

जानकारी के मुताबिक, हेमा मालिनी पीछे के दरवाजे से निकल कर चली गई थीं।  इस बारे में जब राज कपूर को पता चला तो वह यह बात खुद ही समझ गए कि हेमा मालिनी इस किरदार को नहीं अदा करना चाहती हैं। फिर बाद में रूपा का किरदार ज़ीनत अमान को ऑफर किया गया।

उस समय राज कपूर जीनत अमान के साथ वकील बाबू फिल्म में काम कर रहे थे। फिल्म सत्यम शिवम सुंदरम के लिए जीनत अमान ने हां कर दी और उनका यह किरदार इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया।

- Advertisement -spot_img

Latest News

इन खास वेब सिरीज़ का बेसब्री से हो रहा है इंतज़ार, इंडिया की टॉप वेब सिरीज़ में शामिल है इनका नाम

ओटीटी पर इस समय कई वेब सीरिज़ को रिलीज़ किया जा रहा है। इनमें से कुछ वेब सिरीज़ ऐसी...
- Advertisement -spot_img

और भी पढ़े