सलमान खान ने दी अपने फैंस को चेतावनी, मेरी तरह बॉडी जरूर बनाएं मगर स्टेरॉयड से रहें दूर

Must Read

पुलकित कपूर
पुलकित कपूर
I am Pulkit Kapoor The best strategy maker for Herald Hindi

मुंबई। सलमान खान उन सुपरस्टार्स में से एक हैं जिनकी न केवल भारत में बल्कि विदेशों में भी बड़ी फैन फॉलोइंग है। सुपरस्टार अपनी फिल्मों के अलावा दो चीजों के लिए जाने जाते हैं ,उनकी बॉडी बिल्डिंग और विवाद । 56 साल की उम्र में भी वह अपने शरीर को अच्छी तरह से तेल लगाने वाली मशीन की तरह रख रहे हैं।

तो क्या है उनकी फिटनेस का राज

बॉलीवुड सुपरस्टार की पूरी तरह से मांसल शरीर फिटनेस के प्रति उत्साही लोगों से ईर्ष्या करता है। फिटनेस के प्रति उनके जुनून ने उन्हें उम्र के ब्लूज़ को धीमा करने में मदद की है। जबकि वह सभी फिटनेस उत्साही लोगों के लिए प्रेरणा बने रहते हैं, उन्होंने उद्योग में कई युवा सेलेब्स की मदद की- अर्जुन कपूर से सोनाक्षी सिन्हा तक

वर्कआउट से एक दिन की छुट्टी भी लेते हैं

व्यस्त कार्यक्रम में भी, सलमान खान हर दिन कम से कम एक या दो घंटे जिमिंग करने में सफल होते हैं, कभी-कभी आधी रात के बाद भी। उनके वर्कआउट रूटीन में बेंच प्रेस, वेट ट्रेनिंग, ट्रेडमिल, सिट-अप्स और पुश-अप्स, सर्किट ट्रेनिंग और प्लैंक जैसे व्यायाम शामिल हैं। दबंग खान अपने शरीर को आराम देने के लिए अपने वर्कआउट से एक दिन की छुट्टी भी लेते हैं। उन्हें साइकिल चलाना भी पसंद है। अक्सर उन्हें अपने खाली दिनों में शहर और उसके आसपास सड़क पर साइकिल चलाते देखा जाता है। दिल को स्वस्थ और फिट रखने के लिए साइकिलिंग एक अच्छा तरीका है।

3 घंटे साइकिल चला सकता है

सलमान साफ खाना पसंद करते हैं

सलमान खान भी साफ खाना पसंद करते हैं। भले ही उन्हें देसी खाना पसंद है, लेकिन वे पोषण और स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हैं। उन्होंने शर्करा और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों पर भी महत्वपूर्ण कटौती की। इतना ही नहीं वो प्रोटीन सप्लीमेंट्स, स्टेरॉयड्स से भी दूर रहते हैं और अपने फैंस को भी ऐसा करने की सलाह देते हैं. ETimes की रिपोर्ट के अनुसार, सलमान ने सभी युवा फिटनेस उत्साही लोगों को सलाह दी,

स्टेरॉयड लेने का चलन गलत है

“आजकल, स्टेरॉयड लेने का चलन है लेकिन यह वास्तव में एक गलत चलन है। मुझे लगता है कि किसी को भी इनका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। वास्तव में, बहुत से लोग स्टेरॉयड का दुरुपयोग करते हैं, जो वास्तव में उनके शरीर के लिए खराब है क्योंकि वे आपके लीवर और किडनी को नुकसान पहुंचा सकते हैं। बहुत से ऐसे लोग हैं जिनकी दिल की विफलता के कारण जिम में व्यायाम करने से मृत्यु हो गई है। इसलिए ऐसा करना बिल्कुल भी सही नहीं है।”

जब भी समय मिले वर्कआउट करना चाहिए

सलमान फिटनेस के प्रति उत्साही लोगों को एक और सलाह देते हैं, “जब भी आपको समय मिले, आपको अपना वर्कआउट करना चाहिए। मुझे लंच ब्रेक के बाद या डिनर के बाद, सुबह या शॉट्स के बीच में खाली समय मिलता है। जब भी मुझे समय मिलता है मैं शरीर के किसी एक अंग की एक्सरसाइज करता हूं। कभी-कभी, मैं पेट, छाती या पैरों का व्यायाम करता हूं, क्योंकि मेरे पास जिम में एक या दो घंटे बिताने का समय नहीं है। मैं जहां भी छोटी जगह देखता हूं, मैं व्यायाम करना शुरू कर देता हूं। मुझे लगता है कि आपको व्यायाम करने के लिए जिम उपकरणों की आवश्यकता होती है, लेकिन यदि वह नहीं है, तो आप व्यायाम के पारंपरिक रूपों को अपना सकते हैं।”

- Advertisement -spot_img

Latest News

पहले ही दिन विक्रम वेधा का हुआ बुरा हाल, लेकिन पोन्नियन सेलवन ने कर दिखाया कमाल

देश में त्यौहारों का सीजन चल रहा है। ऐसे में देशवासियों को सिनेमा से भी लगातार कई बड़े तोहफे...
- Advertisement -spot_img

और भी पढ़े