भारत-पाकिस्तान मैच में भारत की जीत के लिए लता दीदी ने रखा था निर्जला व्रत, जीत के बाद ही खाया खाना

Must Read

पुलकित कपूर
पुलकित कपूर
I am Pulkit Kapoor The best strategy maker for Herald Hindi

New Delhi: लता दीदी को भारत की स्वर कोकिला कहा जाता है। लता दीदी ने भारत में संगीत के क्षेत्र में अपना अहम योगदान दिया है। लेकिन एक समय ऐसा था जब लता दीदी ने भारत पाकिस्तान मैच के दौरान निर्जला व्रत भी रख लिया था। इस दौरान मैच में जब भारत की जीत मिली इसके बाद ही लता और उनकी बहनों ने अन्न और जल को ग्रहण किया था।

लता दीदी ने 92 वर्ष की उम्र में बीते रविवार दुनिया को अलविदा कह दिया है। लता के निधन से पूरे देश में शोक की लहर दौड़ गई है। लता दीदी को पूरे राजकीय सम्मान के साथ विदा किया गया है वहीं उनके अंतिम संस्कार में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी पहुंचे थे। इसके साथ साथ बॉलीवुड की कई बड़ी हस्तियों ने भी लता दीदी के अंतिम संस्कार में शिरकत की।

भारत पाकिस्तान मैच के दौरान रखा था निर्जला व्रत

दरअसल ये बात है वर्ष 2011 की जब पाकिस्तान और भारत के बीच विश्वकप का सेमीफाइनल चल रहा था। ऐसे में लता दीदी के घर पर भी हर कोई भारत की जीत का इंतज़ार कर रहा था। मीडिया से बातचीत के दौरान लता दीदी ने ही बताया था कि उन्होंने भारत की जीत के लिए निर्जला व्रत रखा था। लता दीदी के मुताबिक जब भी भारतीय टीम खेलती थी तो उनके घर में कुछ न कुछ टोटका होता ही था।

इसलिए जब ये मैच चल रहा था तब तक के लिए लता दीदी और उनकी बहनों ने न कुछ खाया था और न ही कुछ पिया था। इसके बड़ा जब भारत ने इस मैच में जीत हासिल की तो इसके बाद ही उन्होंने अन्न और जल ग्रहण किया था।

भारतीय टीम के लिए किया था कॉन्सर्ट

बता दें कि लता दीदी को हमेशा से ही क्रिकेट देखने का बेहद शौक था। सचिन तेंदुलकर को भी लता दीदी ने अपना बेटा ही माना था। लेकिन एक वक्त ऐसा भी आया था जब लता दीदी ने भारतीय टीम के लिए कुछ ऐसा किया था जिससे उन्होंने हर किसी का दिल जीत लिया था। दरअसल बात है 1983 की जब भारत ने वेस्टइंडीज को हराकर वर्ल्ड कप जीता था।

इस जीत का पूरे भारत में जश्न मनाया जाना था जिसके लिए एक शानदार कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाना था लेकिन बजट न होने के कारण इसमें परेशानी आ रही थी। तब लता दीदी ने फ्री में भी भारतीय टीम के लिए कॉन्सर्ट किया था।

- Advertisement -spot_img

Latest News

दृश्यम2 के बाद इन फिल्मों के सीक्वेल का हो रहा है इंतज़ार, दर्शक भी हैं बेहद उत्साहित

अजय देवगन स्टारर फिल्म दृश्यम 2 को लेकर दर्शक काफी खुश नज़र आ रहे हैं। इस फिल्म के सीक्वेल...
- Advertisement -spot_img

और भी पढ़े