एक मिडिल क्लास परिवार का लड़का जो मीडिया प्लानर से बन गया हीरो, बॉस की बात ने बदल दी जिंदगी

Must Read

पुलकित कपूर
पुलकित कपूर
I am Pulkit Kapoor The best strategy maker for Herald Hindi

New Delhi: बॉलीवुड के हॉट और सुपरहिट अभिनेता जॉन अब्राहम किसी पहचान के मौहताज नहीं हैं। जॉन ने कई फिल्मों में अपने हैंडसम लुक से कई फ़ीमेल फैन्स का भी दिल जीता है। आज भी इस अभिनेता के ऊपर कई लड़कियां अपनी जान छिड़कती हैं। लेकिन आपको बता दें कि जॉन का फिल्मों में आने का कोई इरादा नहीं था लेकिन फिर उनके बॉस ने उनसे कुछ ऐसा कहा जिसके बाद उन्होंने फिल्मों की तरफ रुख किया।

आपको जानकर हैरानी होगी कि सुपरहिट फिल्म “कभी खुशी कभी गम” भी जॉन को ही ऑफर की गई थी। लेकिन उन्होंने इसे करने से मना कर दिया। वहीं रणबीर कपूर को स्टार बनाने वाली फिल्म रॉकस्टार भी पहले जॉन ने ही साइन की थी। आज भी फिल्मी दुनिया में जॉन अब्राहम एक जाना माना नाम हैं। आइए जानते हैं जॉन से जुड़ी कुछ खास बातें।

MBA की पढ़ाई कर चुके हैं जॉन

बॉलीवुड के हैंडसम हंक जॉन अब्राहम का जन्म 17 दिसंबर 1972 को मुंबई के रहने वाले अब्राहम जॉन के घर हुआ था। जॉन के पिता के आर्किटेक्ट थे और उनका नाम भी जॉन के नाम से मिलता हुआ था। दरअसल मलयालम में बच्चों को पिता का नाम सरनेम के तौर पर दिया जाता है। हालांकि जन्म के वक़्त उनका नाम फरहान था लेकिन फिर नाम बदलकर जॉन अब्राहम कर दिया गया। जॉन ने अपनी शुरुआती पढ़ाई को बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल से ही पूरा किया।

इसके बाद आगे की पढ़ाई के लिए जॉन ने जय हिंद कॉलेज में दाखिला लिया जहां से उन्होंने स्नातक की डिग्री को हासिल किया था। इसके बाद जॉन ने नारसी मोनजी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज़ से एमबीए की डिग्री को हासिल किया। लेकिन इसके बाद जब उन्होंने नौकरी करना शुरू किया तभी कुछ ऐसा हुआ जिससे जॉन की पूरी जिंदगी ही बदल गई।

बॉस की सलाह ने बदल दी जिंदगी

पढ़ाई पूरी करने के बाद जॉन ने मीडिया प्लानर के तौर पर काम करना शुरू कर दिया। क्यूंकि जॉन दिखने में भी अच्छे थे और उनकी सेहत भी काफी अच्छी थी इसलिए उनके बॉस ने उन्हें मॉडलिंग में करियर आजमाने की सलाह दी। बस इसी के बाद से जॉन की किस्मत ने बदलना शुरू कर दिया। उनके बॉस ने ही उन्हें एक मॉडलिंग प्रतियोगिता का नाम बताया था। जॉन भी इस बात को मान गए और तुरंत ग्लैडरैग्स मैनहंट कोंटेस्ट के फॉर्म को भर दिया। ये उस वक़्त का सबसे चर्चित कॉन्टेस्ट हुआ करता था।

इस प्रतियोगिता को जॉन ने जीत लिया और जिसके बाद उन्हें कई मॉडलिंग प्रोजेक्ट मिलने लगे। जॉन ने इंटरनेशनल स्तर पर मॉडलिंग करना शुरू कर दिया था। जॉन ने ग्लैडरैग्स के इंटरनेशनल एडिशन में भी हिस्सा लिया और यहाँ वे फ़र्स्ट रनर अप रहे। इसके बाद विदेशों में जॉन ने अपनी एक अच्छी ख़ासी पहचान बना ली थी।

ऐसे हुई फिल्मों में एंट्री

कॉन्टेस्ट जीतने के बाद उन्हें कई मॉडलिंग प्रोजेक्ट मिल रहे थे। लंदन, न्यूयॉर्क जैसे कई बड़े देशों में जॉन ने अपनी पहचान बना ली थी। लेकिन इंडिया में अभी भी कम लोग ही उन्हें जानते थे। इसके बाद जॉन ने वापस भारत आने का फैसला किया और भारत आने के कुछ समय बाद ही वे भारत के हाइएस्ट पेड मॉडल बन चुके थे। इसके बाद पंजाबी सिंगर जैज़ी बी ने उन्हें अपने म्यूज़िक वीडियो “सूरमा” में कास्ट किया। इसके बाद जॉन ने सॉन्ग “चुपके चुपके” में काम किया जो सुपरहिट हुआ।

इस गाने के हिट होने के बाद ही जॉन को फिल्मों के ऑफर मिलना भी शुरू हो गए थे। करण जौहर ने उन्हें फिल्म “कभी खुशी कभी गम” के लिए भी ऑफर दिया था जिसमें उन्हें करीना के दोस्त रॉबी का किरदार दिया जा रहा था लेकिन जॉन ने इस फिल्म के लिए मना कर दिया। इसी बीच जॉन ने किशोर कपूर के यहाँ एक्टिंग सीखना भी शुरू कर दिया था। जैसे ही यहाँ से उनका कोर्स पूरा हुआ तो उन्हें महेश भट्ट की फिल्म “जिस्म” में लीड रोल मिला।

इस फिल्म में जॉन ने बिपाशा बसु के साथ काम किया था। हालांकि फिल्म खुद खास कमाल नहीं कर पाई लेकिन फिल्म के बोल्ड सीन ने जॉन को फेमस कर दिया था। इसके लिए जॉन का नाम फिल्मफेयर अवार्ड फॉर बेस्ट मेल डेब्यू के लिए भी चुना गया।

इस फिल्म ने बना दिया जॉन को स्टार      

अक्षय कुमार और जॉन आज भी एक अच्छे दोस्त हैं दोनों ने गरम मसाला, हाउसफुल 2 जैसी कई सुपरहिट फिल्में एक साथ कर चुके हैं। ऐसे में अक्षय की एक फिल्म थी जिसे पहले उन्होंने ही साइन किया था लेकिन बाद में इस फिल्म में जॉन ने काम किया। दरअसल बात है 2000 की जब दीपा मेहता फिल्म “वाटर” पर काम कर रही थी। इस फिल्म में पहले अक्षय कुमार को ही कास्ट किया गया था। लेकिन विवादों में फँसने के कारण इस फिल्म का काम रोक दिया गया था।

हालांकि 2005 में इस फिल्म को बनाना वापस से शुरू किया गया। इस बार अक्षय का किरदार जॉन को ऑफर किया गया था जिसके बाद ये फिल्म रिलीज़ हुई और दर्शकों ने भी इस फिल्म को खूब पसंद किया। इस फिल्म को ऑस्कर के लिए नामित किया गया लेकिन फिल्म ये पुरस्कार जीत नहीं पाई।

“धूम” फिल्म से जॉन ने सच में मचा दी थी धूम

अब तक जॉन साया, पापा जैसी कई फिल्मों में नज़र आ चुके थे। लेकिन फिर उन्हें मिली फिल्म “धूम” ये फिल्म सुपरहिट साबित हुई थी। वहीं फिल्म ने जॉन को भी हिट कर दिया था। इसके बाद धूम की कई सिरीज़ को भी बनाया गया। इसके बाद जॉन ने काल, गरम मसाला, फोर्स जैसी कई बड़ी फिल्मों में काम किया। हालांकि फिल्म रॉकस्टार को भी पहले जॉन के साथ ही बनाने का फैसला किया गया था।

लेकिन बाद में इस फिल्म में रणबीर कपूर ने काम किया। इसके बाद जॉन ने सत्यमेव जयते, बाटला हाउस और परमाणु जैसी फिल्मों में काम करने के बाद खुद को साबित कर दिया था। जानकारी के मुताबिक 2012 में जॉन ने अपना प्रॉडक्शन हाउस शुरू किया था। इसमें पहली फिल्म “विकी डोनर” बनी जिसमें आयुष्मान और यामी ने काम किया। फिल्म को खूब सराहा गया था।

वहीं बात करें उनकी पर्सनल लाइफ की तो जॉन और बिपाशा करीब 11 सालों तक एक दूसरे के साथ रिलेशनशिप में रहे थे। लेकिन लंबे रिलेशनशिप के बाद जॉन ने प्रिया नाम की लड़की से शादी कर ली थी।

- Advertisement -spot_img

Latest News

हरियाणा में ट्रैफिक नियम हुए सख्त, नियम तोड़ने पर हमेशा के लिए रद्द होगा लाइसेंस और परमिट

Delhi: हरियाणा में यातायात नियमों का सख्ती से पालन कराने पर ज़ोर दिया जा रहा है। इसके लिए हरियाणा...
- Advertisement -spot_img

और भी पढ़े