जल्द ही नई ड्रेस में दिखेगी भारतीय सेना, कई चीजों को ध्यान में रखकर तैयार हुई है नई ड्रेस

Must Read

संजय कपूर
संजय कपूरhttps://heraldhindi.com
I am The Founder and Ceo of Citymail Hindi Newspaper and Citymail Digital News Network and Herald Hindi is a part of City Mail Publications

हम जानते हैं कि बार्डर पर खड़े सैनिकों को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। लेकिन हमारे सैनिक हमेशा पूरे हौंसलें के साथ बार्डर पर देश की रक्षा के लिए तैनात रहते हैं। ऐसे में सरकार की तरफ से भी भारतीय सेना को समय समय पर कई तरह की सुविधाएं दी जाती हैं। अब हाल ही में एक खबर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है जिसमें बताया जा रहा है कि जल्द ही भारतीय सेना एक नई ड्रेस में दिखेगी।

जी हाँ, रिपोर्ट्स के मुताबिक अब भारतीय सेना की वर्दी को नया रूप देने का फैसला ले लिया गया है। माना जा रहा है कि आने वाली 15 जनवरी को भारतीय सेना नई ड्रेस प्रदर्शितकी जाएगी। इस ड्रेस को कई खास बातों को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। आइए जानते हैं खबर से जुड़ी खास बातें।

बेहद हल्की और जलवायु अनुकूल हो सकती है नई वर्दी

रिपोर्ट्स की माने तो जल्द ही भारतीय सेना अब नई वर्दी में नज़र आएगी। इस पल को देखने के लिए भी कई लोग काफी उत्साहित हैं। बताया जा रहा है कि भारतीय सेना की नई ड्रेस हल्की होगी और साथ ही जलवायु के अनुकूल भी होगी। इस ड्रेस को हल्का और जलवायु अनुकूल इसलिए बनाया गया है ताकि सेना को युद्ध एक समय आसानी हो। नयी वर्दी के 15 जनवरी सेना दिवस के दिन परेड में दिखाए जाने की बात कही जा रही है।

लंबे विचार विमर्श के बाद तय हुई है वर्दी

बताया जा रहा है कि नई वर्दी को तैयार करने के लिए लंबा विचार विमर्श भी किया गया है। वर्दी को पूरी तरह से ऐसा बनाया गया है जिससे सैनिकों को कोई भी तकलीफ न हो। माना जा रहा है कि नई वर्दी गर्मी और सर्दी दोनों मौसम में सैनिकों के लिए कम्फ़र्टेबल रहेगी। नई वर्दी को तैनाती के क्षेत्रों और जलवायु के अनुसार ही तैयार किया गया है।

माना जा रहा है कि इस बार सैनिक शर्ट को पैंट के अंदर नहीं डालेंगे। हालांकि अभी ये बात भी सामने नहीं आ पाई है कि भारतीय सेना की नई वर्दी पर बैच, मेडल होंगे या नहीं। क्यूंकि सेना का यही कहना है कि वर्दी को पूरी तरह से सैनिकों के अनुकूल तैयार किया गया है। वहीं वर्दी में ऐसे रंगों का भी इस्तेमाल किया गया है जिससे युद्ध के दौरान सैनिकों को छिपने में भी काफी आसानी होगी।

अब तक तीन बार बदली जा चुकी हैं भारतीय सेना की वर्दी

बता दें कि अब तक तीन बार भारतीय सेना की वर्दी को बदला जा चुका है। पहली बार आजादी के बाद भारतीय सेना की वर्दी बदली गई थी। इसके बाद 1980 में भारतीय सेना की ड्रेस को बदला गया था। इसके बाद 2005 में तीसरी बाद सरकार ने भारतीय सेना की वर्दी में बदलाव किया था। ये बदलाव CRPF और BSF को अलग अलग प्रदर्शित करने के लिए किया गया था।

- Advertisement -spot_img

Latest News

हरियाणा में ट्रैफिक नियम हुए सख्त, नियम तोड़ने पर हमेशा के लिए रद्द होगा लाइसेंस और परमिट

Delhi: हरियाणा में यातायात नियमों का सख्ती से पालन कराने पर ज़ोर दिया जा रहा है। इसके लिए हरियाणा...
- Advertisement -spot_img

और भी पढ़े