नीम धाम जहां जाने मात्र से बदल जाएगी किस्मत, मार्क जुकरबर्ग और स्टीव जॉब्स भी है बाबा के भक्त

Must Read

हितेश ओझा
हितेश ओझा
A writer by passion | Journalist by profession Loves to spread positivity . Book Lover Passionate about my work, and dedicated to spreading light.

भारत में आज भी ऐसे कई मंदिर हैं जहां के चमत्कारों को जानने के बाद हर कोई हैरान रह जाता है। भारत में आज भी ऐसी कई जगह हैं जिन्हें अपनी अनुपम शक्तियों के लिए जाना जाता है। आज भी इन पवित्र स्थलों पर लोग जाते हैं और मनोकामनाएँ मांगते हैं। आज हम भी आपको एक ऐसे ही धाम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके लिए माना जाता है कि यहाँ जाने मात्र से किस्मत बदल जाती है।

इस धाम को लोग कैंची धाम के नाम से जानते हैं। इस धाम की शुरुआत बाबा नीब करौरी ने की थी। जिन्हें नीम करौली के नाम से भी जाना जाता है। बाबा नीम करौली को हनुमान जी का अवतार बताया जाता है। माना जाता है कि बाबा ने कई लोगों की जिंदगी को बदला है।

 

कई बड़ी हस्तियाँ भी हैं बाबा की भक्त

बता दें कि कैंची धाम नैनीताल से 65 किमी दूर स्थित है। माना जाता है कि जब भी कोई इस धाम में जाता है तो खाली हाथ वापस नहीं आता। दूर दूर से लोग यहाँ हनुमान जी के दर्शन करने के लिए आते हैं। बाबा नीम करौली 1961 में पहली बार यहाँ आए थे और 1964 में उन्होंने इस धाम की स्थापना की थी। बाबा नीम एक साधारण व्यक्ति की तरह जीवन व्यतीत करते थे। वे किसी को भी अपने पैर भी नहीं छूने देते थे।

 

मार्क जुकरबर्ग और स्टीव जॉब्स जैसी कई बड़ी हस्तियाँ भी बाबा की भक्त हैं। बाबा के कई चमत्कारों के बारे में जाने माने लेखक रिचर्ड अल्बर्ट ने भी अपनी पुस्तक “मिरेकल ऑफ लव” में बताया है। 15 जून को इस धाम में महा मेला और भंडारे का भी आयोजन होता है। जानकारी के मुताबिक एक बार भंडारे में जब घी कम पड़ा तो बाबा ने नदी से पानी लाने के लिए कहा जब उस पानी को इस्तेमाल किया गया तो वे घी बन गया।

- Advertisement -spot_img

Latest News

इन खास वेब सिरीज़ का बेसब्री से हो रहा है इंतज़ार, इंडिया की टॉप वेब सिरीज़ में शामिल है इनका नाम

ओटीटी पर इस समय कई वेब सीरिज़ को रिलीज़ किया जा रहा है। इनमें से कुछ वेब सिरीज़ ऐसी...
- Advertisement -spot_img

और भी पढ़े